June 17, 2024

वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में सेवा सप्ताह के प्रथम दिवस में जिला के विभिन्न स्थानों पर किए गए स्वास्थ्य शिविर

0

बिलासपुर / 17 सितम्बर / न्यू सुपर भारत

जिला कल्याण अधिकारी उर्मिल पटियाल ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में सेवा सप्ताह के अंतर्गत प्रथम दिवस पर अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए बिलासपुर सदर के डियारा सैक्टर के वृद्धाश्रम, घुमारवीं के नगर समिति हाॅल, झण्डूता के गालियां और श्री नैना देवी जी के वन विश्राम गृह स्वारघाट में स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया।


उन्होंने बताया कि शिविर में स्वास्थ्य जांच, योग, स्वास्थ्य सम्बंधित चर्चा की गई जिसके तहत सदर में 22, घुमारवीं में 52, झण्डूता में 50 तथा श्री नैना देवी जी में 22 वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य जांच की गई। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सदर में डाॅ. निशांत और झण्डूता में डॉक्टर अखिलेश गौतम ने बजुर्गो के स्वास्थ्य की जांच की। शिविर में बुजुर्गों को निःशुल्क दवाओं का वितरण भी किया गया।


स्वास्थ्य सम्बंधित चर्चा पर वरिष्ठ नागरिकों को अपने आप को  स्वस्थ्य रखने के तौर तरीकों के बारे में अवगत कराते हुए कोविड टीकाकरण के बारे में भी जागरूक किया गया। इसके अतिरिक्त स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर तथा अन्य गैर संचारी घातक बीमारियों के बारे में जानकारी प्रदान की और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, हिम केयर, सहारा योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

शिविर में यह भी जानकारी दी गई कि योग केवल हमारे देश में ही नहीं, बल्कि विश्व के बहुत-से अन्य भागों में भी लोकप्रिय हुआ है। योगाभ्यासों से संपूर्ण स्वास्थ्य का विकास होता है। योग का अर्थ शरीर और मन का जुड़ाव है। यह स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन के उन्नयन और रख-रखाव में योगदान करता है। हम योगाभ्यास द्वारा स्फूर्ति, संतुलन, समन्वयन, सामर्थ्य जैसी क्षमताएँ विकसित कर सकते हैं। योग हमारे शारीरिक, मानसिक और भावात्मक स्वास्थ्य को भी सुधारता हैं। वरिष्ठ नागरिकों को अनुलोम विलोम, प्राणायाम, कपाल भाती जैसे योग का अभ्यास करवाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *