June 17, 2024

हरियाणा प्रदेश ने राष्ट्रीय स्तर पर फिर लहराया अपना परचम

0

फतेहाबाद / 2 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा प्रदेश मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में नित नए आयाम हासिल कर रहा है। उनकी दूरगामी सोच एवं कुछ और बेहतर कर दिखाने की चाहत के चलते ही अब प्रदेश ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत 2021-22 में संपूर्ण स्वच्छता हेतू ओडीएफ स्थायित्त्व तथा ओडीएफ प्लस के विभिन्न घटकों के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2022 के आधार पर 30 लाख से अधिक जनसंख्या वाले राज्यों की श्रेणी में देश में दूसरा स्थान हासिल किया है।

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली को रविवार को इसी उपलक्ष में माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा दिल्ली में सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री माननीय श्री गिरिराज सिंह, जल शक्ति मंत्री माननीय श्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जल शक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल, और जल शक्ति और जनजातीय मामले राज्य मंत्री श्री बिश्वेश्वर टुडु जी भी उपस्थित रहे।

कैबिनेट मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि प्रदेश का हर विभाग नई कार्य प्रणालियां अपनाकर एवं नई योजनाएं क्रियान्वित कर प्रदेश को सर्वोच्च उन्नति पर ले जाने के लिए कटिबद्ध है। प्रदेश के गांवों में रहने वाले लोगों की जीवन शैली को उच्च स्तर पर लाने एवम ग्रामीण विकास पर विशेष फोकस दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस अर्जित उपलब्धि में विकास एवं पंचायत विकास के अधिकारियों के साथ-साथ स्वच्छता सैनिकों, शिक्षा विभाग ,महिला एवं बाल विकास विभाग तथा सामुदायिक सहयोग करने वाले लोगों व संस्थाओं का भी महत्वपूर्ण योगदान है। इन लोगों ने ही सरकार के साथ जुडक़र स्वच्छता विषय पर ग्रामीण आंचल के लोगों को विभिन्न तरीके से जागरूक किया है।

उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन 15 सितंबर से लेकर महात्मा गांधी जी के जन्मदिन 2 अक्टूबर तक पूरे देश में हर साल स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाता है। इसी अवधि के दौरान प्रदेश में भी जिला स्तरीय स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम चलाया गया। इसके अंतर्गत हर गांव में स्वच्छता अभियान चलाए गए और लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने व अपने परिवेश को साफ सुथरा रखने बारे रैलियों, प्रभात फेरियों, हस्ताक्षर अभियान, सामुदायिक सहयोग व अन्य माध्यमों से जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *