May 18, 2024

झज्जर जिला में बाजरा और धान की सरकारी खरीद शुरू : डीसी

0

झज्जर / 25 सितंबर / न्यू सुपर भारत

जिलाभर की चिन्हित मंडियों में सोमवार से बाजरा और धान की खरीद शुरू हो चुकी है, खरीद के लिए बनाए गए सभी केंद्रों पर किसानों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए, इसके खरीद एजेंसी से जुड़े अधिकारी सुनिश्चित करें कि मंडी में फसल बिक्री के लिए आने वाले किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना होने पाए। यह जानकारी डीसी कैप्टन शक्ति ङ्क्षसह ने सोमवार को यहां दी।

डीसी ने बताया कि जिला में बाजरा खरीद को लेकर मातनहेल,  झज्जर, ढाकला, बेरी, बहादुरगढ, बादली और पाटौदा में खरीद केंद्र बनाए गए हैं,जबकि धान की खरीद के लिए चार केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें बेरी, मातनहेल, झज्जर और बहादुरगढ खरीद केंद्र शामिल हैं,इन केंद्रों पर नियमानुसार खरीद करते हुए किसानों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाए।
डीसी ने खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे धान और बाजरा खरीद को लेकर सरकार की ओर से निर्धारित नियमों अनुसार शेड्यूल अनुसार खरीद करें,इसके लिए विभागीय नियमों की कड़ाई से पालना की जाए। खरीद प्रक्रिया के दौरान मॉनिटरिंग करते हुए किसानों की धान व बाजरा बिक्री संबंधित समस्याओं का मौके पर ही निदान कर तत्काल राहत दिलाई जाए।

जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक कुशलपाल बूरा ने बताया कि सरकार की ओर से मिले दिशा-निर्देशों के तहत किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी खरीद केंद्रों पर नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि वे स्वयं खरीद केंद्र पर आने वाले किसानों से रूबरू भी हो रही हैं और व्यवस्थित तरीके से किसानों की फसल खरीद एजेंसी द्वारा खरीदी जा रही है। उन्होंने बताया कि बाजरा खरीद को लेकर सोमवार को झज्जर अनाज मंडी में 670 गेट पास और मातनहेल खरीद पर 285 गेट पास जारी किए गए। खरीद केंद्रों से धान व बाजरा उपज को खरीद उपरांत एजेंसी द्वारा लिफ्टिंग का कार्य भी साथ-साथ कराया जाएगा, जिससे उपज बिक्री के लिए मंडी आने वाले किसानों को असुविधा ना होने पाए। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे मंडी में उपज को अच्छी तरह सुखाकर बिक्री के लिए लाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *