May 18, 2024

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने मकर संक्रांति पर धार्मिक कार्यक्रमों में की शिरकत

0

टोहाना / 14 जनवरी / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर धार्मिक कार्यक्रमों में शिरकत कर नागरिकों के सुख समृद्धि की कामना की। कैबिनेट मंत्री ने ज्योतिपुंज गऊशाला में मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर आयोजित पंच कुंडीय महायज्ञ व महाआरती कार्यक्रम में पहुंच कर गौमाता की आरती की। योग सभा द्वारा योग आश्रम में मकर संक्रांति व गुरुजी के 128वें जन्म दिवस के शुभ अवसर में आयोजित भंडारा व हवन कार्यक्रम में पहुंच कर मंत्रोच्चारण के हवन में आहुति डाली।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि मकर संक्रांति पर स्नान, दान और पूजा-पाठ का विशेष महत्व होता है। मकर संक्रांति के दिन आटे के दीपक से गौ माता की आरती करने से सुख समृद्धि मिलती है। सनातन धर्म में गाय का अपना अलग ही महत्व है। आदि काल से ही गौमाता को भारतवर्ष में माता का दर्जा दिया गया है। कहते हैं कि गाय में जितनी सकारात्मक ऊर्जा होती है उतनी किसी अन्य प्राणी में नहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गौसंवर्धन एवं गौशालाओं के विकास के लिए कटिबद्ध है। प्रदेश सरकार ने हाल ही में गौशाला के बजट मं बढ़ोतरी की है। इससे गौसंवर्धन कार्य में सुधार किया जाएगा और गौशालाओं की स्थिति बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति पर्व पर गौमाता की सेवा करना अपने आप में एक बहुत बड़ा पुण्य का कार्य है।

     उन्होंने गुरु जी के 128वें जन्म दिवस की बधाई देते हुए कहा कि संत महात्मा समाज को एक अच्छा रास्ता दिखाते हैं जिस पर चलकर हम समाज के लिए अच्छे कार्य कर सके और अपने क्षेत्र को प्रगति के रास्ते पर ले जा सके। उन्होंने कहा कि योग आश्रम में प्रतिदिन योगाभ्यास किया जाता है। यदि हम योग को अपने जीवन का हिस्सा बना ले तो हम बीमार नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए तन, मन और आत्मा का स्वस्थ होना अतिआवश्यक है।

योग हमें तनाव, चिंता, दुख और रोग से निपटने की क्षमता प्रदान करता है। यह हमें मानसिक तनाव को कम करके मनोयोग का विकास करने में मदद करता है और हमें शांति और स्थिरता का अनुभव कराता है। इस मौके पर नगर परिषद चेयरमैन नरेश बंसल, अग्रवाल सभा प्रधान रमेश गोयल, प्रवीन गुप्ता, सुभाष गोयल, चिरजींलाल, पंकज बांसल, अमर पाल शर्मा, महाबीर, भाटिया बिरादरी प्रधान महेन्द्र भाटिया, अनाज मंडी प्रधान जीवन बांसल, सुरेश भाटिया, अशोक भाटिया, जितेन्द्र ज्वाला, डॉ अंगद भाटिया, सुभाष गर्ग, सचिन भाटिया, विक्रम गर्ग, धर्मपाल, अवनीश वालिया सहित अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *