May 18, 2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा का गांव म्योंद कलां और म्योंद खुर्द में स्वागत

0

जाखल / 6 जनवरी / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गांवों में आयोजित कार्यक्रमों में उत्साह देखने को मिल रहा है। लोग जहां एक तरफ विभिन्न विभागों द्वारा लगाए जा रहे स्टालों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी ले रहे हैं। परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, हेल्थ चैक और उज्ज्वला योजना से संबंधित स्कीमों का मौके पर ही लाभ उठा रहे हैं।

 गांव म्योंद कलां और म्योंद खुर्द में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा बीज विकास निगम के डायरेक्टर मनोज बबली ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी हुकमचंद कौशिक ने नागरिकों को विकसित भारत बनाने की शपथ दिलाई। 

नागरिकों को संबोधित करते हुए मनोज बबली ने कहा कि आज देश व प्रदेश में विकास की नई तस्वीर उभर कर सामने आ रही है, जिसे पूरी दुनिया देख रही है। भारत एक बार फिर से विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा केन्द्र व प्रदेश की कल्याणकारी योजनाओं को हर दरवाजे तक पहुंचा रही है। यात्रा बिना किसी भेदभाव के पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रही है। आजादी के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद मोदी के नेतृत्व में देश को ऐसी सरकार मिली है जो गारंटी के साथ अंत्योदय उत्थान की योजनाओं को धरातल पर उतार रही है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ पात्र लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रत्येक गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंच रही है और लोगों की समस्याओं की समाधान भी किया जा रहा है।

मुख्य अतिथि ने अधिकारियों के साथ स्टॉलों का अवलोकन किया। इसी प्रकार से कार्यक्रमों के दौरान अधिकारियों ने भी गणमान्य लोगों व ग्रामीणों को उनके द्वारा प्रदान की जा रही योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का निरीक्षण करते हुए कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का फायदा जरूरतमंद लोगों को बिना किसी देरी के पहुंचना चाहिए। 

विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों में मनरेगा द्वारा जॉब कार्ड से संबंधित जानकारी दी गई, वहीं नए पीपीपी में जरूरी संशोधन तथा बिजली निगम द्वारा नए मीटर लगवाने के बारे में बताया गया। खाद्य एवं पूर्ति विभाग द्वारा गरीब परिवारों को मिलने वाले राशन कार्ड व ऑन लाईन राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया की जानकारी दी गई। कृषि विभाग के अधिकारियों ने ड्रोन की जानकारी दी और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि में किसी भी प्रकार की दिक्कतों को दूर करने से संबंधित जानकारी दी गई। कल्याण विभाग द्वारा डॉ. भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना, छात्रवृति योजना और विवाह शगुन योजना के तहत दी जाने वाली राशि के बारे में विस्तार से बताया गया।

कार्यक्रमों में अलग परिवार पहचान पत्र बनवाने व इसमें त्रुटि ठीक करवाने, राशन कार्ड, आधार कार्ड में नाम व जन्मतिथि की त्रुटियों को ठीक करवाने से संबंधित स्टॉलों पर सबसे अधिक भीड़ लगी रही। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जरूरतमंदों को लाभ देने के लिए उनके केवाईसी किए गए। कार्यक्रमों में ग्रामीणों को केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *