May 18, 2024

पात्र युवाओं ने दो दिवसीय शिविरों में वोट पंजीकरण में दिखाई खासी रुचि : डीसी

0

झज्जर / 26 नवंबर /   न्यू सुपर भारत

भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा पात्र युवाओं के वोट बनाये जाने और त्रुटि रहित वोटर लिस्ट तैयार करने के लिए रविवार को भी विशेष शिविरों का आयोजन हुआ। जिला भर के सभी 796 मतदान केंद्रों पर पात्र नागरिकों ने बीएलओ के माध्यम से न केवल वोट के लिए आवेदन किया,साथ ही नागरिकों ने वोटर कार्ड में त्रुटि दुरुस्त करने में खासी रुचि दिखाई। 

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि वोट बनवाने के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा गत अक्टूबर माह से ही गांवों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है,जोकि आगामी नौ दिसम्बर तक चलेगा। इस अभियान के चलते  गांवों में जागरूकता वाहन के जरिये ग्रामीणों से वोट बनवाने की अपील की जा रही है

डीसी ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से युवाओं एवं महिलाओं को नए वोट बनवाने पर आकर्षक उपहार देने की अनूठी पहल शुरू की है। इस पहल के तहत 9 दिसंबर तक नया वोट बनवाने वालों को 5 जनवरी 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची से निकाले जाने वाले लकी ड्रा में लैपटॉप, स्मार्टफोन और पैन ड्राइव दिए जाएंगे। नई वोट बनवाने के लिए स्थाई आवास का पता, जन्म तिथि तथा पासपोर्ट साईज का फोटो सहित तीनो की फोटो प्रतियां फार्म 6 के साथ लगानी होंगी। ऑनलाईन मतदाता सेवा पोर्टल के माध्यम से तथा ऑफलाइन बीएलओ के माध्यम से वोट बनवा सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि जिनका जन्म 2 जनवरी 2004 से एक जनवरी 2006 के बीच हुआ है और अभी तक अपना वोट नहीं बनवाया है। ऐसे व्यक्ति वोटर हेल्पलाइन पर ऑनलाइन फार्म 6 भरकर मतदाता बन सकते हैं।  उन्होंने स्पष्ट किया कि  आयोग द्वारा जिनकी आयु जनवरी, अप्रैल, जुलाई व अक्टूबर में 18 वर्ष हो जाती उन्हें नए वोट बनवाने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। 

विशेष शिविरों में संबंधित बीएलओ ने पोलिंग स्टेशन पर नए वोट बनाने के लिए फार्म-6 भरने का कार्य रूचि के साथ किया। इसके बाद 5 जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि पात्र व्यक्तियों को आयोग की ओर से सुनहरा मौका दिया गया है। जिसके तहत एक जनवरी 2024 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर 9 दिसंबर 2023 तक सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोट बनाने का कार्य किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न  रहे। इलेक्शन नायब तहसीलदार सुनील डांगी ने बताया कि दो दिवसीय विशेष शिविर के दौरान समय समय पर संबंधित विधानसभा क्षेत्र के सहायक2निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों और सुपरवाइजरस ने बूथों का निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *