May 18, 2024

पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा लेने के लिए सभी पंजीकृत किसान तुरंत करवाएं अपनी ई-केवाईसी : डीसी

0

झज्जर / 08 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम लागू की है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत किसान को केन्द्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष तीन किश्तों में 6 हजार रूपये दिए जाते हैं। योजना का लाभ निर्वाध रूप से जारी रहे इसके लिए  www.pmkisan.gov.in  पोर्टल पर पंजीकृत किसानों का ई-केवाईसी का कार्य किया जा रहा है।

डीसी ने जिला के किसानों से आह्वान किया कि पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा लेने के लिए सभी पंजीकृत किसान तुरंत अनिवार्य रूप से ई-केवाईसी का कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। यह कार्य पीएम किसान पोर्टल तथा संबंधित ऐप के माध्यम से निशुल्क रूप में किया जा रहा है। साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से भी वैरिफिकेशन का कार्य किया जा सकता है।डीसी ने बताया कि जिला में कुल 92 हजार 192 किसान पंजीकृत है जिसमें से 70 हजार 394 किसानों का ई केवाईसी अपडेट है तथा 21 हजार 798 किसानों ने अपना ई केवाईसी अपडेट नहीं कराया है जिन किसानों का ई केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है उनकी आगामी किस्त नहीं आएगी।

 उन्होंने बताया कि जिला के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सालाना छह हजार रुपये दिए जाते हैं। इसका भुगतान 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है। ये पैसा सरकार द्वारा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के तहत 14 किश्तें जारी की जा चुकी हैं। उन्होंने किसानों का आहवान किया कि वे जल्दी से जल्दी अपना केवाईसी कराएं,ताकि उन्हें योजना का त्वरित लाभ मिल सके।

वहीं कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के तकनीकी अधिकारी डॉ ईश्वर जाखड़ ने बताया अगर आपके खाते में अभी तक पीएम किसान योजना की 14 वीं किश्त का पैसा नहीं आया है, तो आपको केंद्र सरकार की वेबसाइट पर अपनी डिटेल्स चेक कर लेनी चाहिए, वरना आपकी आगामी किश्त का पैसा भी अटक सकता है। उन्होंने बताया कि स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको  www.pmkisan.gov.in   पर जाना होगा। इस वेबसाइट की दाएं तरफ किसान कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद आपको बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना है। यहां पर आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल्स दर्ज करनी है। इसके बाद आप लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *