May 18, 2024

प्रत्येक ग्रामीण में देशभक्ति का भाव पैदा कर रही अमृत कलश यात्रा : डीसी

0

झज्जर / 27 सितंबर /  न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश के वीर शहीदों और वीरांगनाओं के सम्मान में झज्जर जिला में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत ढोल-नगाड़ों व गाजे-बाजे के साथ ‘अमृत कलश यात्रा’ निकाली जा रही है जो प्रत्येक देशवासी के अंदर देशभक्ति की भावना जागृत करते हुए उन्हें भावनात्मक रूप से एकता के सूत्र में पिरोने का काम कर रही है। इसी कड़ी में बुधवार को बेरी खंड के गांव दिमाना,सिवाना आदि में भव्य अमृत कलश यात्रा निकाली गई,जिसमें ग्रामीणों ने मिट्टी और चावल डालकर अपना अमूल्य सहयोग दिया।

डीसी ने कहा कि ‘अमृत कलश यात्रा’ के तहत हर घर से एक मुट्ठी मिट्टी और चावल एकत्रित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 30 सितंबर तक अमृत कलश के लिए ढोल-नगाड़े और गाजे-बाजे के साथ जिला के हर गांव-हर घर से मिट्टी व चावल एकत्रित किए जाएंगे। मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत झज्जर जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में अमृत कलश यात्रा निकल रही हैं,जिसमें ग्रामीण बढचढ कर भाग लेते हुए अपने अपने गांव की मिट्टी कलश में डालकर अपने आप में गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

डीसी ने बताया कि आजादी अमृत काल में देश की वीर-शहीदों को समर्पित मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत निकाली जा रही अमृत कलश यात्रा के दौरान जिला में आगामी 30 सितंबर तक गांव स्तर पर प्रत्येक गांव के प्रत्येक घर से अमृत कलश में मिट्टी या चावल का संग्रह पूरे सम्मान जनक तरीके से किया जा रहा है। अमृत कलश में मिट्टी और चावल एकत्र करने के दौरान, समूह में स्थानीय परंपराओं के अनुसार ढोल, नगाड़े और अन्य संगीत वाद्ययंत्र बजाने वाले लोग शामिल होकर आजादी अमृत महोत्सव की 75वीं वर्षगांठ को गरिमामयी ढंग से संपन्न कराने में भागीदार बन रहे हैं। साथ ही मिट्टी और चावल एकत्र करते समय पंच प्रण प्रतिज्ञा लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।

डीसी ने कहा कि आगामी 30 सितंबर तक ग्रामीण स्तर पर व उसके बाद 1 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक खंड स्तर पर अमृत कलश यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसके तहत गांवों के सभी घरों से एकत्रित की गई मिट्टी और चावल युक्त अमृत कलश को एक चिन्हित स्थान पर लाया जाएगा तथा मिट्टी और चावल को बड़े कलश में डाला जाएगा, इस दौरान सभी खंड़ों में उत्सव जैसा माहौल रहेगा। एनएसएस, एनवाईकेएस, एनसीसी, हिंदुस्तान/भारत स्काउट्स एंड गाइड्स, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और अन्य युवा स्वयंसेवकों की सक्रिय भागीदारी के साथ महिलाओं की भागीदारी पर विशेष जोर देते हुए बहादुरों के सम्मान में खंड स्तर पर विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी तरह के कार्यक्रम स्थानीय निकाय में भी आयोजित किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक राज्य स्तर पर अमृत कलश यात्रा का आयोजन किया जाएगा। हरियाणा प्रदेश के सभी खंडों से अमृत कलश राज्य की राजधानी चंडीगढ़ में एक निर्धारित स्थान पर एकत्रित किए जाएंगे। साथ ही मुख्यमंत्री हरियाणा  की उपस्थिति में एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

अमृत वाटिका का हिस्सा बनेगी बेरी क्षेत्र की मिट्टी : एसडीएम
एसडीएम रविंद्र मलिक ने बताया कि उपमंडल के गांवों में मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत कलश यात्रा निकाली जा रही हैं। क्षेत्र के गांव की मिट्टी और चावल भी दिल्ली में बनने वाली अमृत वाटिका का हिस्सा बनेगी। उन्होंने बताया कि 28 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक अमृत कलश यात्रा का राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान देश के अलग-अलग कोने से अमृत कलश यात्रा निकाली जाएगी और स्वयं सेवकों द्वारा अमृत कलशों को नई दिल्ली ले जाया जाएगा।

आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने वाले पारंपरिक परिधान पहने स्वयंसेवक अपने साथ अमृत कलश लेकर कर्तव्य पथ पर मार्च पास्ट करेंगे। उन्होंने बताया कि इन अमृत कलश की मिट्टी का उपयोग हमारे वीर बहादुर शहीदों के सम्मान में देश की राजधानी दिल्ली में बनाई गई अमृत वाटिका में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों की याद में समर्पित एक स्मारक कर्तव्य पथ के पास स्थापित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *