May 18, 2024

पराली जलाने की सूचना पर त्वरित कार्यवाही करे संबंधित ड्यूटी टीम: एसडीएम प्रतीक हुड्डा

0

टोहाना / 19 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने पराली जलाने की घटनाओं पर रोक लगाने व पराली जलाने की घटनाओं का जायजा लेने के लिए आधा दर्जन गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने मौके पर ही पराली की आग को अग्निशमन विभाग की दमकल गाड़ी की मदद से खेतों में की गई आगजनी की घटनाओं पर काबु पाया। उन्होंने कर्मचारियों को निर्देश दिए कि कहीं पर भी पराली जलाने की जानकारी मिलती है तो उचित कार्रवाई करे। इस दौरान उनके साथ कृषि अधिकारी मुकेश मेहला व उप अधीक्षक मुकेश बजाज भी मौजूद रहे। 

  एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने कमालवाला, कन्हडी, समैण, ललौदा, रत्ताखेड़ा व अमानी सहित विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया और मौके पर ही खेतों में लगी आग को अग्निशमन विभाग की दमकल गाड़ी की मदद से खेतों में की गई आगजनी की घटनाओं पर काबु पाया। इस मौके पर एसडीएम ने नियमों की अवहेलना करने वालो के खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्यवाही करने के संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने ड्यूटी कर्मचारियों से संबंधित गांवों में आगजनी की घटनाओं की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि अगर कहीं भी पराली जलाने की सूचना मिलती है तो दमकल गाड़ी की मदद से आग को बुझाया जाए व कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जाए।

उन्होंने कहा कि पराली जलाने से न केवल पर्यावरण को नुकसान होता है बल्कि की खेत की उपजाऊ क्षमता को भी नुकसान पहुंचता है इसलिए हमें पर्यावरण को दूषित होने से बचाने और भूमि की उपजाऊ शक्ति बरकरार रखने के लिए फसल अवशेषों को जलाने की अपेक्षा फसल अवशेष प्रबंधन करना जरूरी है। उन्होंने कहा किसानों को जागरूक करे कि हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को खेत में धान की पराली को मिट्टी में मिलाने व गांठे बनाने के लिए भी एक हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि दी जा रही है इसलिए किसान पराली प्रबंधन कर लाभ उठाए। उन्होंने पराली प्रबंधन और आगजनी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए नियुक्त सभी कर्मचारियों और अधिकारियों से कहा है कि वे निष्ठा से अपनी ज़िम्मेवारी निभायें। किसानों को जागरूक करें और सबंधित क्षेत्र में आगज़नी की घटनायें ना होने दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *