May 18, 2024

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने की सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी बैठक की अध्यक्षता

0

फतेहाबाद / 12 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त अजय सिंह तोमर की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यातायात सुगम हो और जिला में कोई दुर्घटना न घटे, इसके लिए पुख्ता प्रबंध करे। उपायुक्त ने नेशनल हाईवे, लोक निर्माण विभाग, पंचायत विभाग, मार्किटिंग बोर्ड, जन स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि सडक़सुरक्षा से संंबंधित कोई अधूरा कार्य है तो उसे जल्द पूरा किया जाए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फतेहाबाद से उकलाना रोड सहित अन्य सडक़ों पर अगर कोई सूखा पेड़ है तो उन्हें हटाने के कार्य में तत्परता लाए।

उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ सडक़ों व अन्य मुख्य मार्गों के साथ पेड़ पौधों की समय-समय पर कटाई-छटाई करें। बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि सडक़ों व गांवों के रास्तों में बिजली आदि के पोल है तो उन्हें भी हटवाकर सुरक्षित स्थानों पर लगाया जाए।उन्होंने कहा कि सभी संबंधित विभाग यह सुनिश्चित करे ले कि उनके विभागों की सडक़ें ठीक है। उपायुक्त ने कहा कि लोगों में जागरूकता के साथ-साथ यातायात नियमों की उल्लंघना करने पर वाहनों के चालान भी किए जाए। उन्होंने कहा कि दुर्घटना संभावित क्षेत्रों पर चेतावनी बोर्ड लगाए जाए।

इसके अलावा शहर में सीवरेज का ढक्कन खुला न रह जाए, यह भी जन स्वास्थ्य और नगर निकाय विभाग सुनिश्चित करे। उन्होंने नेशनल हाईवे के अधिकारियों से कहा कि हाइवे पर अवैध कट नहीं होने चाहिए। अगर ये अवैध कट बने हुए है तो इनको जल्द से जल्द बंद करवाया जाए और इसकी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को आगामी बैठक से पहले भिजवाई जाए। रोड के साथ कट है तो उन्हें भी तुरंत प्रभाव से बंद किया जाए। संभावित दुर्घटना वाले क्षेत्रों का मैप तैयार करें और साइन बोर्ड लगाए जाए।

उपायुक्त ने आरटीए विभाग को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर स्कूल के वाहनों की चेकिंग अवश्य करें। नियमों की उल्लंघना करने वाले स्कूल वाहनों पर सख्ती बरती जाए। उन्होंने कहा कि यातायात संबंधी सभी प्रकार के सहायता उपकरण स्कूल वाहनों में होने चाहिए। इसके साथ बच्चों के लिए सहायक होना भी जरूरी है। उपायुक्त ने अभिभावकों से भी अपील की है कि वे नाबालिग बच्चों को चलाने के लिए वाहन न दें। बच्चों को व्यस्क होने पर ही वाहन दिया जाना चाहिए और उनका ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। आरटीए सचिव संजय बिश्रोई ने बताया कि जिले में लगभग 600 स्कूली बसें है जिन्हें समय-समय पर चेक किया जाता है। अनियमितता पाए जाने पर कार्रवाई भी की जाती है।

इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने बताया कि उपायुक्त अजय सिंह तोमर के मार्गदर्शन में रतिया से जाखल रोड, हाईवे से खारा खेड़ी, फतेहाबाद से बीघड़, ढांड आदि रोड का रखरखाव व मुरम्मत का कार्य करवा दिया गया है। हांसपुर चौक से पुल निर्माण व रोड सेफ्टी का कार्य किया जा रहा है। एनएच-9 पर अधूरे पड़े कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाएगा। इसके अलावा सडक़ सुरक्षा संबंधी अन्य अधूरे कार्यों को भी आगामी बैठक से पहले-पहले पूर्ण कर दिए जाएंगे। उपायुक्त ने स्टेट बैंक से आशीर्वाद पैलेस व अनाज मंडी से खैराती खेड़ा रोड के मुरम्मत कार्यों को पूरा करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, डीएमसी एवं आरटीए सचिव संजय बिश्रोई, जिप सीईओ अजय चोपड़ा, एसडीएम राजेश कुमार, जगदीश चंद्र, प्रतीक हुड्डा, जीएम रोडवेज शेर सिंह, अंडरड्रेनी एचसीएस मोनिका, सीएमजीजीए सुरभि साहू, डीडीपीओ बलजीत चहल, डीएफओ राजेश कुमार पुलिस विभाग के अधिकारियों सहित रोड सेफ्टी से संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *