May 18, 2024

एक अक्टूबर को एक घंटा चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान, श्रमदान गतिविधियां आयोजित कर गांवों में होगी सफाई

0

फतेहाबाद / 30 सितंबर / न्यू सुपर भारत

देशभर में एक साथ एक ही समय पर एक अक्टूबर को एक घंटा स्वच्छता अभियान के तहत श्रमदान गतिविधियां आयोजित की जाएगी। जिला परिषद और डीआरडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय चोपड़ा ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण स्कीम के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सभी गांवों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर इस अभियान से जुडक़र सफाई अभियान को आगे बढ़ाना है।

उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर को एक घंटा स्वच्छता के लिए श्रमदान गतिविधियां सुबह 10 बजे से 11 बजे तक सभी ग्राम पंचायतों में चलाया जाएगा। इसमें सभी शामिल होकर कार्यक्रम को सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि आज यदि हमें स्वस्थ रहना है तो स्वच्छता की सबसे बड़ी भूमिका है। घर हो या बाहर, कार्यालय हो या अन्य कोई स्थान हमें हर स्थान पर सफाई को अहमियत देनी है। अधिकारियों व कर्मचारियों को भी चाहिए कि वे अपने-अपने कार्यालय में एक विशेष दिन निर्धारित करके सफाई अभियान चलाएं।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय चोपड़ा ने बताया कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र में 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे एक घंटा स्वच्छता के लिए श्रमदान कार्यक्रम के सफल सभी संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को खंड स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। खंड स्तर पर सभी लाइन विभागों से समन्वय कर 1 अक्टूबर को एक घंटा स्वच्छता के लिए श्रमदान गतिविधियां सुनिश्चित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर संबंधित सभी ग्राम पंच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी हेल्पर, आशा वर्कर, सीएससी होल्डर, टयूबवैल आपरेटर, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, डिपो होल्डर व सभी मनरेगा जोब कार्ड होल्डर को 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे आयोजित होने वाले कार्यक्रम के आयोजन में भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि गांवों में सडक़ किनारे, तालाब, धार्मिक और पर्यटन स्थल, स्कूल, कॉलेज, आंगनबाड़ी केंद्र, रेलवे ट्रैकों आदि क्षेत्रों में विशेष ध्यान देकर सफाई अभियान चलाया जाएगा। सिंगल यूज होने वाले प्लास्टिक से मुक्त कचरा कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *