May 18, 2024

पत्रकार समन्वय ट्रस्ट द्वारा सांस्कृतिक एवं सम्मान समारोह में कैबिनेट मंत्री ने मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित

0

टोहाना / 3 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा है कि मीडिया समाज का आईना है, समाज में, हमारे आसपास और इस पूरे संसार में जो भी घटित होता है मीडिया एक दर्पण के रूप में वह सब हमें दिखाता है इसीलिए लोकतंत्र का चौथा स्तंभ पत्रकारिता को कहा गया है। 

वे रविवार को पत्रकार समन्वय ट्रस्ट द्वारा प्रेस दिवस के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक एवं सम्मान समारोह कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में ऋग्वेद इंटरनेशनल स्कूल वेलकम सोंग, सेंट मैरी पब्लिक स्कूल ने पंजाबी गिद्दा और बाल भारती स्कूल ने देशभक्ति से ओत-प्रोत भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुती दी।कार्यक्रम में मुख्यअतिथि व अन्य अतिथियों ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। 

विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि समाज में

मीडिया का अपना अहम रोल है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में मीडिया को चौथा स्तंभ माना गया है। समाज के प्रति हमने अपनी जिम्मेवारियों को ओर अधिक मजुबती से निभाना होगा। मीडिया अपने दायित्व का सही तरीक़े से निर्वहन करे और एक स्वस्थ समाज की नींव में अपना अपेक्षित सहयोग दे।  उन्होंने कहा कि प्रेस लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है, समाज को जागरूक करने में भी प्रेस की अहम भूमिका है। प्रेस की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से प्रेस फ्रीडम डे के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। समाज व देशहित में प्रेस की स्वतंत्रता जरूरी है, ताकि पारदर्शिता व निष्पक्षता जैसे महत्वपूर्ण विषयों की विश्वसनीयता बनी रहनी चाहिए। 

विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि पत्रकारिता क्षेत्र में बड़ी तेजी से बदलाव आ रहे हैं। हर विषय में अपडेट रहना तथा कंटेंट की सत्यता व सही तथ्यों पर काम किया जाना जरूरी है। प्रेस की स्वतंत्रता के साथ-साथ उसकी जिम्मेवारी भी बड़ी हो जाती है, जोकि लोकतंत्र की मजबूती व समाज की भलाई के लिए जरूरी है। 

इस अवसर पर विकास एवं पंचायत मंत्री ने मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया। संरक्षक परमजीत सिंह तूर ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया। प्रधान धर्मवीर बंसल ने सभी का आभार व्यक्त किया और कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। 

इस अवसर पर अग्रवाल सभा प्रधान रमेश गोयल, टेकचंद मोदी, विक्रम गर्ग, विक्रम प्रभाकर, गौरव, मोंटू अरोड़ा, महिला समाज सेवा समिति अनीता मेहता, सीमा सारण, स्वीटी मेहता, अग्रवाल महिला समिति से देविका सिंगल, पत्रकार समन्वय ट्रस्ट टोहाना सरंक्षक प्रेम सिंह मेगी, नवल सिंह, शंकर वधवा, सुशील सिंगला, गुरपाल नैन, सदानंद मेहता, गुरदीप सिंह भट्टी, सतभूषण गोयल, राकेश जैन, लकी बत्रा, राजकुमार सरदाना, पवन बंसल, रिंकू कमरा, विजेंद्र बंसल, कर्मवीर बंसल, अमित मेहता, महावीर गर्ग, अमन आर्य, दीपक अरोड़ा, सुनील जांगड़ा सहित पदाधिकारी और सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *