May 18, 2024

शिक्षा व मदरसा के साथ-साथ अन्य सहगामी श्रमिकों के जीवन में अहम् रोल: कर्मशाला हरजिंदर सिंह

0

हैदराबाद / 1 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

राजकीय वैकनिकी संस्थान, धांगड़ में तकनीकी शिक्षा विभाग पंचकुला के दिशा-निर्देशों के अनुसार छात्रों के सर्वागीण विकास कार्यक्रम और सहगामी क्रियाओं को बढ़ावा देने के लिए एक एक्सटेमपरी (तात्कालिक) अचानक किसी भी विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन जारी किया गया। प्रतियोगिता की घोषणा हरजिंदर सिंह के भाषण से शुरू हुई। विद्यार्थियों ने बताया कि शिक्षा और अभ्यास के साथ-साथ अन्य सहगामी विद्यार्थियों के जीवन में भी बड़ा अहम रोल है। यदि आपके पास कोई नया विचार है और आप उन्हें अपने भाषण में अच्छी तरह से क्रियान्वित करते हैं तो वो आपके अंदर एक अच्छी भावना को जागृत करता है। इसके साथ ही उन्होंने छात्रों में एक छोटी सी प्रतियोगिता के लिए प्रतिभा का परिचय दिया, जिसका नाम तत्काल प्रतियोगिता रखा गया और उनकी शुभ नियुक्ति भी की गई।

इस प्रतियोगिता में छात्रों ने अपने विचार प्रकट करने के लिए अलग-अलग विषय दिए जैसे कि सोशल मीडिया, जीवन में भूमिका, आपदा प्रबंधन, वायु प्रदूषण, आज के जीवन में इंटरनेट का महत्व, एक भारत स्वतंत्रता भारत, रोड टीचर प्रबंधन, नारी शक्ति और नारी वंदन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नई शिक्षा नीति और जीवन में समय का महत्व आदि विषयों पर आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और सिविल इंजीनियरिंग अंतिम वर्ष की रजनी ने प्रथम और डीमल्टी प्रथम वर्ष के छात्र ध्रुव ने द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ।

अंत में पुरातत्व विभाग इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग सुभाष भोरिया ने विज्ञान स्वास्थ्य के ऊपर अपने विचार रखे, छात्रों से सांझ ने बताया कि स्वास्थ्य विज्ञान का उद्देश्य है कि प्रत्येक मनुष्य के जीवन में शारीरिक और संतुलन विकास और भी अधिक पूर्ण हो, जीवन और भी अधिक तेज हो। स्वास्थ्य का अर्थ केवल रोगमुक्त और दु:खरहित जीवन नहीं है, बल्कि शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थता ही वास्तव में पूर्ण स्वस्थता है।

इसके साथ-साथ हमें हमेशा दीर्घकालिक भोजन खाना चाहिए और साफ पानी का सेवन करना चाहिए। बार-बार बाहर के खाने और फास्ट फूड से परहेज करना चाहिए और अपने पद पर लंबे समय तक रहने से पहले समय पर भोजन लेना चाहिए। क्योंकि लंबे समय तक नाखुनों में आपके हाथों के नीचे हर समय गंदगी रहती है। इसके अलावा, गणतंत्र दिवस में दो बार ब्रश और दातुन की आदत को बनाए रखा जाता है। इसके अलावा, प्लास्टिक बैग का उपयोग करने से रोकें और पुन: उपयोग को प्रतिबंधित करें। पर्यावरण को स्वस्थ और ताजी हवा देने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने का प्रयास करना चाहिए। इस विभाग के अध्यक्ष इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग महावीर, विभाग के अध्यक्ष कंप्यूटर इंजीनियरिंग गजेंद्र सिंह और प्रभारी सचिव एट्रिब्यूटर सिंह और संस्थान के सभी सदस्यों के साथ-साथ सभी छात्रों ने भी अवसर में वृद्धि की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *