May 18, 2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने की वीसी

0

फतेहाबाद / 20 नवंबर / न्यू सुपर भारत

लघु सचिवालय स्थित एनआईसी वीसी रूम में भारत सरकार द्वारा संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल संचालन के लिए हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल की ओर से प्रदेश भर के जिलों में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उन्होंने अधिकारियों के निर्देशों के लिए प्रभावशाली, आकर्षक से पुस्तक-चित्रण की यात्रा की। उन्होंने जिले से संबंधित और रूट प्लान के संबंध में जानकारी लेते हुए जिले को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

प्रदेश के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने निर्देश दिये कि यात्रा के दौरान कृषि, बागवानी, चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग, चिरायु आयुष्मान योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ-साथ जनता से सीधे तौर पर जुड़ी हुई सोनिया को शामिल किया जाये। इसके साथ महिला स्वयं सहायता लैपटॉप को भी शामिल किया गया। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंस में अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, राष्ट्रपति एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अग्रवाल अमित ने कहा कि यात्रा में अधिक से अधिक नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करें। उत्सव का स्मारक बनाया। संबंधित विभाग के अधिकारी यात्रा के दौरान नागरिकों को सरकार द्वारा लागू की गई शर्तें और सेवाओं की जानकारी के साथ-साथ पात्र नागरिकों को इसका लाभ देना भी सुनिश्चित करते हैं।

वीसी के दौरान अपवित्र अजय सिंह तोमर ने बताया कि 23 नवंबर से जिले में एक रूट चार्ट तैयार किया गया है। इस यात्रा के दौरान जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें नागरिकों से सीधे तौर पर जुड़े हुए दल के अधिकारी शामिल रहेंगे। वीसी के बाद के निर्देशों में कहा गया है कि इन कार्यक्रमों में लोगों की उत्सुकता के साथ अतिथि और एक राक्षसी अच्छा व्यवहार होना चाहिए। वे अधिकारियों को निर्देश देते हैं कि स्टॉलों के माध्यम से लोगों को उपहार का लाभ देना सुनिश्चित करें। जिले के 259 में दो वैन के माध्यम से 24 जनवरी तक मंजूरी का प्रचार किया गया। एक वैन एक दिन में दो जिलों में अनुमति की जानकारी मांगती है। उन्होंने इस यात्रा के दौरान पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, पशुपालक विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्टॉल मंजूरी की जानकारी के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान राजस्व विभाग के स्वामित्व वाले, सचिवालय राज विभाग, ग्राम सभा या अन्य विकास परियोजना योजना, डब्ल्यूसीडी विभाग और किशोरों से संबंधित, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा आयुष्मान कार्ड और अन्य स्वास्थ्य सहायता के बारे में, एलआईएमएएम और एसआरएलएमस स्वयं सहायता ग्रुप, कृषि विभाग द्वारा केवीसी एवं महिला किसान एवं किसान योजना के बारे में, ग्रामीण विकास विभाग द्वारा मनरेगा एवं महिला किसान योजना के बारे में, कृषि विभाग द्वारा केसीसी सदस्यों के बारे में, उद्यान विभाग द्वारा बागवानी, मत्स्य पालन विभाग द्वारा सदस्य सी.सी. सहित मछली पालन के बारे में जानकारी दे दूँगा। इसके अलावा अतिरिक्त वित्तीय बीमा योजना, पोषण अभियान, पशुपालन योजना, जनऔषधि योजना, गरीब कल्याण अन्न योजना, कौशल विकास मंजूरी, पैमाने योजना के बारे में समीक्षा करेंगे।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में पुलिस कप्तान आस्था मोदी, एडीसी डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय चोपड़ा, जिला नगर अभिनेता संजय बिश्रोई, जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिंह, जिला उद्यान अधिकारी डॉ. श्रवण कुमार, डीडीसी बलजीत सिंह चहल, उपनिदेशक कृषि डॉ. सहाग, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज सहित विकास भारत संकल्प यात्रा के प्रमुख जिला राजेश समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *