May 18, 2024

प्रदेश में लगभग 29 लाख घरों में पहुंचाया जा रहा है नल से जल: देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 17 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल पहुंचाने वाला हरियाणा देश का पहला बड़ा राज्य बना है। प्रदेश में लगभग 29 लाख घरों में नल से जल पहुंचाया गया है। जब से घरों में नल से पानी मिल रहा है, तब से लोगों का जीवन स्तर बेहतर बना है और उनके स्वास्थ्य में भी सुधार हुआ है।यह बात विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने शुक्रवार को टोहाना विधानसभा क्षेत्र के चार गांवों में नहरी आधरित जलघरों के उदघाटन के दौरान नागरिकों को संबोधित करते हुए कही। कैबिनेट मंत्री ने लगभग 8 करोड़ रुपये की लागत से तैयार नहरी आधरित जलघर का गांव भोडी, गुल्लरवाला, रसूलपुर, व दमकौरा में उदघाटन किया। इन जलघरों के बनने से गांवों में नहरी आधारित पेयजल उपलब्ध होगा।

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा है कि प्रदेश के प्रत्येक घर में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए विशेष रूप से काम किए जा रहे हैं। हर घर शुद्ध जल पहुंचे, इसके लिए पानी की सप्लाई को सुदृढ़ किया जा रहा है। नये जलघरों का निर्माण भी मांग के अनुरूप हो रहा है। उन्होंने कहा कि हर घर नल से जल योजना के माध्यम प्रदेश के सभी 6803 गांवों के लगभग 30 लाख घरों में नल से जल उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल और हर घर नल पहुंचाने की जो मुहिम चलाई हुई है उसी मुहिम के तहत क्षेत्र के प्रत्येक घर को जोडऩे का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा गांव में पिछले काफी लंबे समय से पानी की समस्या थी, उसको लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष इस समस्या को रख कर जलघर के लिए का बजट अलॉट करवाने का किया। उन्होंने कहा कि उसी परिणामस्वरूप जलघर बनकर तैयार हुए जिससे नागरिको को शुद्ध जल उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि टोहाना विधानसभा के विकास के लिए दिन रात काम कर रहे हैं ताकि नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कारवाई जा सके।

मेडिकल कॉलेज इलाके की तकदीर और तस्वीर बदलने वाला प्रोजेक्ट:-
विकास एवं पंचायत मंत्री ने गांव रसूलपुर में बनने वाले मेडिकल कॉलेज को इलाके की तकदीर और तस्वीर बदलने वाला प्रोजेक्ट बताते हुए कहा कि इस मेडिकल कॉलेज के बनने से यहां स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्धि होगी, वहीं दूर दराज से विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त करने आएगें।  व्यावसायिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा, हजारों नए रोजगार भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज बनने से क्षेत्र का नाम रोशन होगा। विश्व पटल पर क्षेत्र का नाम अंकित होगा। उन्होंने कहा कि लगभग 900 करोड़ से भी अधिक की लागत वाले इस प्रोजेक्ट पर जल्दी काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज में सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज होगा। मेडिकल कॉलेज में सभी प्रकार के चिकित्सा विभागों की पढाई होगी। अतिआधूनिक मशीनों द्वारा लोगों को विभिन्न प्रकार के टेस्ट करवाने और बीमारियों के इलाज की सुविधा मिल सकेगी।

विकास परियोजनाओं पर निगरानी के साथ रखरखाव पर काम करे ग्रामीण:-
विकास एवं पंचायत मंत्री ने ग्रामीणों को आह्वान किया कि वे गांव में बनने वाली विकास परियोजनाओं के निर्माण में गुणवत्ता की निगरानी के साथ ही बनने के बाद उसके रखरखाव पर ध्यान दें। उन्होंने कहा के गांव के सार्वजनिक काम आपसी भागीदारी और सहयोग से ही सिरे चढ़ते है, इसलिए ग्रामीण निगरानी समितियों के माध्यम से सहयोग करें। उन्होंने कहा की गांव के विकास कामों में भागीदारी निभाते हुये नये काम भी प्रस्तावित करें। उन्होंने कहा की गांव में पार्क और व्यायामशाला बनाने के प्रस्ताव ग्राम पंचायत भेजे। इसके अलावा ग्राम पंचायतें प्राथमिकता के आधार पर करवाए जाने वाले कार्यों के प्रस्ताव भेजे।

फसल विविधीकरण को अपनाये किसान:-
किसानों से फसल विविधीकरण को अपनाने का आह्वान करते हुए विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि गिरता भूमि जलस्तर चिंता का विषय है। किसान कम पानी की लागत वाली फसल बोए। इसके लिए सरकार भी किसानों को प्रोत्साहन दे रही है। उन्होंने कहा कि हमें कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाली फसलों को अपनाना होगा। ज़्यादा पानी और कीटनाशकों का अंधाधुंध प्रयोग से बचना होगा, तभी आने वाली पीढियों को हम एक स्वस्थ और बेहतरीन समाज दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि कीटनाशकों के ज़्यादा प्रयोग का हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। भूमिगत जल भी स्वास्थ्य पर गलत असर डाल रहा है। लोगों को स्वच्छ पेयजल के लिए सरकार नहरी आधारित पेयजल आपूर्ति पर जोर दे रही है। टोहाना विधानसभा क्षेत्र के गांवों और शहरों में नहरी आधारित पेयजल उपलब्ध करवाने की दिशा में काम किया जा रहा है।
इस अवसर पर विनोद बबली, बीडीपीओ हुक्मचंद कौशिक, एसडीओ बलविंद्र ङ्क्षसह, नत्थूराम डाबला सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *