May 18, 2024

जेल लोक अदालत में तीन केसों का निपटारा कर तीन बंदियों को किया रिहा

0

फतेहाबाद / 7 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश डीआर चालिया के मार्गदर्शन में केंद्रीय जेल 2, हिसार में जेल लोक अदालत का आयोजन हुआ, जिसकी अध्यक्षता जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी समप्रीत कौर ने की। विभिन्न अदालतों में लंबित 5 मामले रखे गए जिनमें से 3 केसों का निपटारा किया गया। इन 5 मामलों में 3 बंदियों को सजा मुक्त कर दिया गया। सीजेएम समप्रीत कौर ने बताया कि जेल लोक अदालत हर महीने लगाई जाती है जिसमें केसों का निपटारा मौके पर ही जिला कारागार में ही किया जाता है।

उन्होंने जिला कारागार का औचक निरीक्षण किया। सीजेएम ने विचाराधीन महिला कैदियों बारे जेल प्रशासन से पूछताछ की। उन्होंने विचाराधीन महिला कैदियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली, जिस के संबंध में कोई मौखिक शिकायत नहीं दी। कैदियों को उनके अधिकारों के बारे में अवगत करवाया गया कि यदि उनके पास अपने केस को डिफेंस करने के लिए वकील नहीं है, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से मुफ्त वकील ले सकते हैं ताकि वह कोर्ट में  उनके केस की पैरवी कर सके। इसके अलावा जेल परिसर का भी निरीक्षण किया और साफ सुथरा पाया गया।

सीजेएम समप्रीत कौर ने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के हेल्पलाइन नंबर 01667-231174 व टोल फ्री नंबर 1800-180-2057 पर सुबह 9.30 बजे से सायं 5 बजे तक किसी भी कार्य दिवस को फोन द्वारा हर प्रकार की कानूनी सहायता व जानकारी ली जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *