May 18, 2024

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन

0

फतेहाबाद / 31 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। देश की एकता व अखंडता का संदेश देते हुए हजारों लोगों ने रन फॉर यूनिटी में भाग लिया तथा देश की एकता बनाए रखने का संकल्प भी लिया। रन फॉर यूनिटी को स्थानीय पंचायत भवनसे अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने झंडी दिखाकर रवाना किया। रन फॉर यूनिटी की यह दौड़ स्थानीय पंचायत भवन से होते हुए डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल पहुंची।

एडीसी डॉ. रांगी ने अपने संदेश में कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल को लौह पुरूष के नाम से जाना जाता है। उनके कार्य शैली व उच्च विचारों को आज भी हम सब देशवासी दिल से मानते हैं। उनके विचार थे कि हमें आपसी मतभेद एवं ऊंच-नीच के अंतर को भुलाकर समानता का भाव विकसित करना है। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल जैसे महान नेताओं की वजह से हमें आजादी मिली। आज हम उन महान नेताओं व ज्ञात-अज्ञात देशभक्तों एवं शहीदों की वजह से ही खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल अखंड भारत के निर्माता रहे हैं। जब 1947 में भारत आजाद हुआ तो देश की एकता व अखंडता को एक सूत्र में पिरोना सबसे बड़ी चुनौती थी। इस चुनौती को सरदार पटेल ने बखूबी समझा और अनेक रियासतों को मिलाकर देश को एक मजबूत राष्ट्र बनाने में अह्म भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि हमें पटेल के पदचिह्नों पर चलते हुए राष्ट्र व समाज के निर्माण में अह्म भूमिका निभानी चाहिए। देश की एकता, अखंडता के लिए मिलकर कार्य करना चाहिए। वे भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं स्वतंत्र भारत के प्रथम गृहमंत्री थे। वे नवीन भारत के निर्माता थे। राष्ट्रीय एकता के बेजोड़ शिल्पी थे और वे किसान भी थे।

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. रांगी ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की जब भी बात होती है तो सरदार पटेल का नाम सर्वप्रथम याद किया जाता है, उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति, नेतृत्व कौशल का ही कमाल था। सरदार पटेल की वजह से ही 562 देशी रियासतों का भारतीय संघ में विलय हो सकी। उनके द्वारा किए गए साहसिक कार्यों की वजह से ही उन्हें लौह पुरुष और सरदार जैसे विशेषणों से नवाजा गया। वल्लभ भाई पटेल ने भी आजाद भारत को एक विशाल राष्ट्र बनाने में उल्लेखनीय योगदान दिया। उन्होंने जिलावासियों से आह्वान किया कि वे अखंड भारत की प्रभुसत्ता व एकता के लिए ईमानदारी से अपने कत्र्तव्यों का निर्वहन करें और इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का काम करे।

इस अवसर पर एसडीएम राजेश कुमार, डीएसपी कुलवंत व जयपाल, डीएसओ राजबाला, राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिया खेड़ा प्राचार्य राजेश मेहता, रणबीर घणघस, अजय सिंह, एसएचओ ओम प्रकाश, उपाधीक्षक सुरेंद्र कुमार, कोच विनीत दून व सुंदर सिंह, धीरेंद्र जांगड़ा सहित सैकड़ों की संख्या में शहरवासी व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *