May 18, 2024

देश की एकता व अखंडता के लिए सरदार पटेल के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता: देवेंद्र सिंह बबली

0

टोहाना / 31 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

 सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्मदिवस पर मंगलवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। विकास एवं पंचायत देवेंद्र सिंह बबली ने अंबेडकर चौक से मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मैराथन में टोहाना के सैकड़ों बच्चे, महिला,  युवाओं, खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया।यह मैराथन अंबेडकर चौक से चलकर शहर के विभिन्न स्थानों से होते हुए रतिया रोड पर समाप्त हुई।

मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना करने से पूर्व युवाओं को संबोधित करते हुए विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल देश के पहले गृहमंत्री थे। लौह पुरुष सरदार पटेल ने पाँच सौ साठ से भी ज्यादा रियासतों का विलय कर भारत को एक सूत्र में पिरोकर एकीकरण कर अखंड भारत का निर्माण किया। हम सही मायनों में उन्हें भारत के निर्माता कह सकते हैं।

उन्होंने कहा कि वे देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री बने और राष्ट्र को एक नई दिशा दी। वे निडर और साहसी थे। उनके द्वारा देश को दिए योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध पर उनकी आदमकद प्रतिमा से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण करवाया गया है, जो कि देशवासियों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। उन्होंने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि हमें स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान व योगदान तथा अपने इतिहास को कभी नहीं भूलना चाहिए। इसके साथ-साथ हमें स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें तथा देश की अखंडता बनाए रखने में अपना पूरा योगदान दें।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हमें सरदार वल्लभ भाई पटेल के बताए मार्ग पर चलते हुए देश के विकास एवं मजबूती के लिए कार्य करना चाहिए। आज पूरा देश उनका जन्मदिवस मना रहा है और उनके जन्मदिवस पर पूरे देश में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस रन फॉर यूनिटी का अर्थ है कि हम सभी इस दौड़ के माध्यम से एकता का संकल्प लेकर आगे बढ़ें अपने राष्ट्र के निर्माण में अपना सहयोग दें।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने  कहा कि सरदार पटेल एक मजबूत इरादों वाले व्यक्ति थे। उन्होंने जीवन में जो भी ठाना उसे कर के दिखाया और देश को एकता के सूत्र में बांधकर पूरी दुनिया में भारत का मान बढ़ाने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि आज उनके जन्मदिवस के अवसर पर हमें देश की एकता व अखंडता को बनाए रखने का संकल्प लेकर आगे बढऩा है।
इस अवसर पर एसडीएम प्रतीक हुड्डा, डीएसपी शमशेर सिंह, बीईओ रामरत्न, विनोद बबली, नगरपरिषद अध्यक्ष नरेश बंसल, सहित बड़ी संख्या में नागरिक और खिलाड़ी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *