May 18, 2024

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने ली डीएमसी की बैठक, राइस मिलरों को क्षमता अनुसार हुआ धान खरीद की अलॉटमेंट

0

फतेहाबाद / 27 सितंबर / न्यू सुपर भारत

धान खरीद में पूर्णरूप से पारदर्शिता होनी चाहिए। खरीद एजेंसियां व मिलर आपसी तालमेल करके जिला में धान खरीद को सुचारू रूप से चलाए। ये निर्देश उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बुधवार को उपायुक्त कार्यालय में डिस्ट्रिक्ट मिलिंग कमेटी (डीएमसी) की अध्यक्षता करते हुए दिए। इस बैठक में खरीद एजेंसियों व राइस मिलर एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद रहे। बैठक में जिला में स्थापित सभी मिलों को क्षमता अनुसार धान खरीद का अलॉटमेंट किया गया।

उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने एसोसिएशन और खरीद एजेंसियों से कहा कि वे पारदर्शी तरीके से खरीद करें। किसान को अपनी फसल बेचने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। किसान को निर्धारित समर्थन मूल्य 2203 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान होना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीद होने के बाद उनका उठान भी समय पर करवाया जाए। उपायुक्त ने बताया कि नई खरीद पॉलिसी के अनुसार उठान के लिए ट्रांसपोर्टर के वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाना अनिवार्य है। खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को उपायुक्त ने निर्देश दिए कि वे जीपीएस सिस्टम की मॉनिटरिंग करवाए।

उपायुक्त ने कहा कि खरीद एजेंसियां वीरवार से मंडी में आने वाले धान की खरीद करवाए। एजेंसी को राइस मिलर अलॉट हो चुके हैं, इसलिए अब खरीद प्रभावित नहीं होनी चाहिए। मंडी में आने वाले किसान की फसल खरीदी जाए। किसान ने मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसल खरीद के लिए पंजीकरण करवाया है, इसलिए उस किसान का समर्थन मूल्य पर फसल खरीदी जाए। इस अवसर पर डीएफएससी विनीत जैन, डीएम हैफेड अनुराग गुप्ता, वेयरहाउस डीएम दिलबाग सिंह गिल, राइस मिल एसोसिएशन के पदाधिकारी मोंटू अरोड़ा, सुरेश जिंदल सहित खरीद एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *