May 18, 2024

पीएमएजीवाई के पहले चरण की धनराशि जल्द खर्च करें पंचायतें : एडीसी

0

हमीरपुर / 03 अगस्त / न्यू सुपर भारत

एडीसी जितेंद्र सांजटा ने पंचायत जनप्रतिनिधियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के पहले चरण में जिला के चयनित 17 गांवों में योजना के अंतर्गत मंजूर किए गए सभी कार्यों को तुरंत पूरा करें तथा स्वीकृत धनराशि को खर्च करें। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की वीरवार को हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीसी ने ये निर्देश दिए।  

एडीसी ने बताया कि वर्ष 2019 में जिला के 17 गांवों को आदर्श ग्राम घोषित किया गया था तथा इनके लिए 405 विकास कार्य मंजूर किए गए थे। इनमें से अधिकांश कार्य पूरे कर लिए गए हैं, लेकिन ग्राम पंचायत चबूतरा, मुंडखर और बराड़ा के चार गांवों में अभी भी कुछ कार्य लंबित हैं। ये सभी कार्य तुरंत पूरे होने चाहिए।जितेंद्र सांजटा ने बताया कि वर्ष 2022-23 में योजना के दूसरे चरण में जिला के पांच अन्य गांवों दरोगण, दड़ूही, धीरड़, महारल और मालग का चयन किया गया है। इन पंचायतों को ग्राम विकास योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए थे।

बैठक में इन पंचायतों के प्रधानों एवं सचिवों ने अपनी-अपनी प्रस्तावित योजनाओं का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। इन योजनाओं पर व्यापक चर्चा के बाद जिला स्तरीय समिति ने इन्हें कुछ आवश्यक संशोधनों के साथ मंजूरी प्रदान करने का निर्णय लिया।
इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी राकेश पुरी ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। बैठक में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार, विभिन्न विकास खंडों के बीडीओ, अन्य अधिकारी और संबंधित ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधि एवं सचिव भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *