June 17, 2024

किताबें केवल ज्ञान देती हैं जीवन का प्रेक्टिकल नॉलेज खुद देख कर या स्वयं अनुभव करके मिलता है: धूमल

0

हमीरपुर / 01 अगस्त / न्यू सुपर भारत

किताबें हमें केवल ज्ञान देते हैं जीवन का प्रैक्टिकल नॉलेज हमें खुद देखकर यह अनुभव करके मिलता है। सोमवार को हमीरपुर के सर्किट हाउस में संसद भारत दर्शन योजना के तहत भारत भ्रमण पर निकले हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की होनहार बेटियों के 23 सदस्यीय दल को वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने प्रोत्साहित करते हुए यह बात कही है। भारत भ्रमण पर निकलने से पहले इस दल में जा रही सभी 21 होनहार बेटियों सहित दो अध्यापिकाओं  व बेटियों के अभिभावकों और उपस्थित कार्यकर्ताओं को पूर्व मुख्यमंत्री ने सम्बोधित किया। 


उन्होंने कहा कि हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र की अनमोल बेटियां अपने प्रदर्शन के दम पर भारत घूमने जा रही हैं।  बच्चियों को बधाई देते हुए कहा कि इनका चयन उनका सिलेक्शन इनके अपने दम पर इनकी योग्यता के कारण हुआ है। इन्होंने इंटरव्यू दिया और पूरे हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से यह  21 बच्चियां टॉप पर रहीं। इनके माता-पिता और इनके शिक्षकों को बहुत-बहुत बधाई एवं साधुवाद देता हूँ। 

 पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सांसद भारत दर्शन योजना वास्तव में 4 साल पहले शुरू हुई थी लेकिन  बीच में कोरोना की वजह से बाहर जाने पर पाबंदी थी इसलिए इस बार योजना के दूसरे चरण में 21 बेटियां भारत भ्रमण पर जा रही हैं।  हमारे देश के इतिहास के बारे में और दुनिया की बहुत सारी जानकारियां हमें विदेशी यात्रियों की रचनाओं में मिलता है जो यहां घूमने आए थे। 

 उन्होंने भारत को जिस रूप में देखा वैसा बताया।  नालंदा जैसे विश्वविद्यालय का जिक्र उन्होंने अपनी रचनाओं में किया ।जिसको पढ़ कर आज हमें पता लगता है कि हम उस समय ही कितने विकसित थे और विश्व गुरु थे।  भ्रमण पर जा रही बेटियां अपने साथ डायरी रखें और जहां जहां जाओ जो चीज प्रभावित करे जो जगह स्थान अच्छा लगे उसकी जानकारी नोट कर लें। 


 पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लोगों के जीवन के हर पहलू को छूने का प्रयास किया है। मोबाइल स्वास्थ्य सेवा शुरू की। 8 गाड़ियों से शुरू किया था अब 32 गाड़ियां हो चुकी है 800000 से ज्यादा लोग उसका लाभ ले रहे हैं ।कोविड-19 में जब सरकारी एंबुलेंस ने भी मना कर दिया कि हम कोविड रोगी को नहीं लेकर जाएंगे तब मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की एंबुलेंस ने उन्हें पहुंचाया। ऑक्सीजन प्लांट हमीरपुर सुजानपुर बिलासपुर घुमारवीं में तैयार किये गए। यह हमारे सांसद ने अपने दम पर सुविधाएं उपलब्ध करवाई थी। 

पूर्व सीएम ने कहा कि आज हमारे सामने सबसे बड़ी नशे की समस्या है। नौजवान पीढ़ी को नशे से कैसे बचाया जाए उसे खेल के मैदान में कैसे आकर्षित  किया जाए। हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हमारे सांसद ने पूरे देश में सबसे पहले एक अनूठी पहल शुरू की और सांसद खेल महाकुंभ शुरू किया। अब देशभर के सांसद अपने अपने चुनाव क्षेत्र में खेल महाकुंभ करवाने का प्रयास कर रहे हैं। 

 पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर संसदीयक्षेत्र के लिए एक से श्रेष्ठ केंद्र खोले जिनकी संख्या 466 है। छोटे बच्चों को स्कूल का काम ज्यादा मिलता है।  घर में माता-पिता काम करते हैं तो होमवर्क कराने के लिए कोई नहीं होता इसके लिए एक से श्रेष्ठ केंद्र पूरे हमीरपुर संसदीयक्षेत्र में शुरू किए गए हैं।  जहां बच्चों को दो-तीन घंटे कोचिंग भी मिलती है होमवर्क भी कराया जाता है संस्कार भी सिखाए जाते हैं वहां पर शिक्षकों को हर सुविधा दी गई। हमारी मातृशक्ति आत्मनिर्भर बने इसके लिए भी प्रयास किया है। अनुराग  ठाकुर ने 35 से 45 दिन की कोचिंग देने वाले अनेकों ब्यूटी एंड वैलनेस कोर्स की ट्रेनिंग चलाए हैं। इसके अलावा जेसीबी ऑपरेटर, सेक्युरिटी गार्ड की ट्रेनिंग इत्यादि करवाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *