June 17, 2024

एनएसएस वालंटियर्स ने नशे के विरुद्ध निकाली जागरुकता रैलियां

0

हमीरपुर / 23 जून / न्यू सुपर भारत

नशीले पदार्थों के दुरुपयोग एवं तस्करी के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य पर जिले भर में जारी नशा मुक्त हिमाचल अभियान के पांचवें दिन शुक्रवार को भी विभिन्न शिक्षण संस्थानों, सरकारी कार्यालय परिसरों और विभागों में जागरुकता कार्यक्रम एवं अन्य गतिविधियां आयोजित की गईं।
 उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक शकुंतला पटियाल ने बताया कि नशा मुक्त अभियान के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झिरालड़ी और कोट की एनएसएस इकाईयों के वालंटियर्स ने नशीले पदार्थों के सेवन एवं तस्करी के खिलाफ जागरुकता रैलियां निकालीं।

इन रैलियों के माध्यम से एनएसएस वालंटियर्स ने आम लोगों को नशे का कड़ा विरोध करने का संदेश दिया। शकुंतला पटियाल ने बताया कि राजकीय वरिष्ठा माध्यमिक पाठशाला बीड़ बगेहड़ा की एनएसएस इकाई ने नशे के विरुद्ध जागरुकता के लिए चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की। उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक ने बताया कि जिले के अन्य स्कूलों में नशे के विरुद्ध जागरुकता से संबंधित गतिविधियां आयोजित की गईं।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान लंबलू के प्रशिक्षुओं ने भी नशे के विरुद्ध कई आकर्षक एवं ज्ञानवद्र्धक पेंटिग्स बनाईं। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी बलवीर सिंह बिरला ने बताया कि जिले के विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों पर भी नशा मुक्त हिमाचल अभियान चलाया गया है। इसी अभियान के तहत शुक्रवार को आंगनवाड़ी केंद्र ठाणा-1 के परिसर के आस-पास भांग उखाड़ो मुहिम चलाई गई, जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के अलावा अन्य महिलाओं तथा बच्चों ने भी भाग लिया।

उधर, जिला कल्याण अधिकारी राकेश पुरी ने बताया कि नशा मुक्त हिमाचल अभियान के समापन और नशीले पदार्थों के दुरुपयोग एवं तस्करी के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य पर 26 जून को सुबह 10 बजे हमीरपुर के बचत भवन में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें सभी संबंधित विभागों की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने बताया कि 19 से 25 जून तक चलाए जा रहे नशा मुक्त हिमाचल अभियान के दौरान आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता बच्चों एवं युवाओं को जिला स्तरीय कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *