June 18, 2024

क्लीन हिमाचल, ग्रीन हिमाचल के सपने को साकार कर रहे सीएम : सुनील शर्मा बिट्टू

0

हमीरपुर / 17 जून / न्यू सुपर भारत

 मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार सुनील शर्मा बिट्टू ने शनिवार को ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर में 10 किलोवॉट क्षमता के सोलर पैनल का उदघाटन किया। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधन और विद्यार्थियों को बधाई देते हुए सुनील शर्मा बिट्टू ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश को सबसे समृद्ध राज्य के रूप में विकसित करने के साथ-साथ ‘क्लीन हिमाचल, ग्रीन हिमाचल’ के सपने को साकार करने की दिशा में भी तेजी से कार्य कर रहे हैं। इसलिए, उन्होंने सौर ऊर्जा के अधिक से अधिक दोहन, जलविद्युत उत्पादन और इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए मात्र छह महीने के कार्यकाल में ही कई दीर्घकालीन योजनाएं शुरू करके पूरे देश में एक मिसाल कायम की है।

सुनील शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार शैक्षणिक ढांचे में भी व्यापक सुधार करने जा रही है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लगभग 100-100 कनाल भूमि पर राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूलों की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को बेहतरीन शिक्षण सुविधाएं मिलेंगी। इन स्कूलों में खेल मैदान, स्वीमिंग पूल, लाइबे्ररी और अन्य सभी सुविधाओं का प्रावधान किया जाएगा। सुनील शर्मा ने बताया कि आने वाले समय में प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में अत्याधुनिक डिजिटल सुविधाएं भी आरंभ की जाएंगी, जिसके लिए एक बड़ी परियोजना का खाका तैयार कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के चहुमुखी विकास के लिए मुख्यमंत्री दिन-रात मेहनत कर रहे हैं और नई-नई योजनाएं बना रहे हैं। मुख्यमंत्री की इन योजनाओं के तेजी से क्रियान्वयन के लिए जन सहयोग बहुत जरूरी है। सुनील शर्मा ने कहा कि ब्वायज स्कूल की छत की मरम्मत के लिए जल्द ही पर्याप्त बजट का प्रावधान करवाया जाएगा। उन्होंने समारोह के दौरान विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की सराहना भी की।

इससे पहले स्कूल की प्रधानाचार्य नीना ठाकुर ने सुनील शर्मा बिट्टू का स्वागत किया तथा सोलर पैनल की स्थापना एवं उदघाटन के लिए आभार व्यक्त किया। समारोह में विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के दौरान प्रारंभिक शिक्षा विभाग के उपनिदेशक अशोक कुमार, शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी, कांग्रेस के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *