May 18, 2024

एचपी शिवा प्रोजेक्ट की प्रोग्रैस देखने खेतों में पहुंचे डीसी हेमराज बैरवा

0

हमीरपुर / 25 मई / न्यू सुपर भारत

जिला के विभिन्न विकास खंडों में उद्यान विभाग द्वारा चलाई जा रही एचपी शिवा परियोजना की वस्तुस्थिति जानने तथा जमीनी स्तर पर इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की प्रोगै्रस देखने के लिए उपायुक्त हेमराज बैरवा वीरवार को स्वयं किसानों-बागवानों के खेतों में जा पहुंचे। उन्होंने परियोजना के तहत विकसित किए जा रहे भोरंज विकास खंड के गांव परोल के क्लस्टर का दौरा किया तथा वहां लगभग 8 हैक्टेयर भूमि पर लगाए गए मौसंबी के बागीचे का निरीक्षण किया।

इस दौरान उद्यान विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों तथा स्थानीय किसानों-बागवानों की सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि परियोजना के प्रारंभिक दौर में इस क्लस्टर में उत्साहजनक परिणाम दिख रहे हैं। अगर सभी किसान-बागवान मेहनत और समर्पण भाव से कार्य करें तो यह क्लस्टर हिमाचल प्रदेश के कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों के लिए एक मॉडल बनकर उभर सकता है। उन्होंने कहा कि इस क्लस्टर के अंतर्गत 60 किसानों की भूमि पर मौसंबी की विभिन्न प्रजातियों के लगभग साढे आठ हजार पौधे लगाए गए हंै।

उपायुक्त ने बागवानों से आग्रह किया कि वे सिर्फ विभाग पर आधारित न रहें, बल्कि प्रत्येक पौधे को अपना पौधा समझकर उसकी सही देखभाल करें। तभी यह परियोजना सफल होगी और गांव परोल एक आदर्श गांव बनकर उभरेगा। उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे एचपी शिवा परियोजना के तहत फलदार पौधों के रोपण के साथ-साथ भविष्य में मार्केटिंग के लिए भी अभी से ही प्लानिंग शुरू कर दें।

उन्होंने कहा कि बागीचे के साथ-साथ बागवान अन्य नकदी फसलें भी उगा सकते हैं, लेकिन इसके लिए वे उद्यान विभाग के विशेषज्ञों की सलाह अवश्य लें, ताकि पौधों को कोई नुक्सान न हो। उपायुक्त ने कहा कि आजकल पारंपरिक मोटे अनाज की बाजार में काफी मांग है और इन अनाजों को अच्छे दाम मिल रहे हैं। इनकी खेती की भी यहां काफी अच्छी संभावनाएं हंै।

इससे पहले उद्यान विभाग के उपनिदेशक राजेश्वर परमार ने उपायुक्त का स्वागत किया तथा परोल क्लस्टर में पौधारोपण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर एसडीएम संजय स्वरूप, उद्यान विभाग के अधिकारी और स्थानीय किसान-बागवान भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *