May 18, 2024

बड़सर स्कूल में विद्यार्थियों को बताया ईएलसी का महत्व

0

बड़सर / 20 मई / न्यू सुपर भारत

उपमंडलीय निर्वाचन कार्यालय बड़सर और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बड़सर के चुनावी साक्षरता क्लब (ईएलसी) ने शनिवार को स्कूल परिसर में एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर नायब तहसीलदार सूरम सिंह ने विद्यार्थियों को चुनावी साक्षरता क्लब के उद्देश्यों, मतदान के महत्व और मतदान प्रक्रिया से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं।
   

उन्होंने बताया कि 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के सभी पात्र लोगों के नाम फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में शामिल करने के लिए अब निर्वाचन आयोग ने वर्ष भर में किए जाने वाले मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के लिए अब चार कटऑफ यानि अहर्ता तिथियां एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्तूबर निर्धारित की हैं।

वर्तमान में एक अप्रैल 2023 की अहर्ता तिथि के आधार पर मतदाताओं का पंजीकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पात्र युवा अपने नाम मतदाता सूचियों में शामिल करवाने के लिए बूथ लेवल अधिकारी के समक्ष या वेबपोर्टल एनवीएसपी डॉट इन पर या वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से आवेदन फार्म भर सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान बारहवीं की छात्रा अंजलि तथा ग्यारहवीं के तेजू ने लोकतंत्र और मताधिकार पर अपने विचार रखे। इस अवसर पर प्रधानाचार्य सुनैना ठाकुर, चुनावी साक्षरता क्लब के नोडल अधिकारी मीना कुमारी, सदस्य जोगिंद्र कुमार, बूथ पर्यवेक्षक अनीता कुमारी, बूथ अधिकारी सुषमा, श्रेष्ठा, कांता देवी, निर्वाचन कार्यालय के सोमदत्त, प्रवीण संबयाल, विनोद कुमार और साक्षरता क्लब के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *