May 18, 2024

लोकतंत्र की मजबूती के लिए युवाओं की भागीदारी जरूरी : हेमराज बैरवा

0

हमीरपुर / 20 मई / न्यू सुपर भारत भारत

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा है कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए युवाओं की भागीदारी बहुत जरूरी है। इसके बिना सशक्त लोकतंत्र की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। शनिवार को राजकीय डिग्री कालेज हमीरपुर में भारत निर्वाचन आयोग के जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ (सिस्टेमेटिक वोटर एजूकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) के तहत गठित कालेज के इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (ईएलसी) के कार्यक्रम में युवाओं के साथ संवाद के दौरान उपायुक्त ने कहा कि भारतीय संविधान ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को मतदान का अधिकार दिया है।

प्रत्येक नागरिक को इस अधिकार का प्रयोग करना चाहिए।  
  उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य को एक सरल एवं निरंतर प्रक्रिया का रूप दिया है। इसलिए 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी युवाओं को अपना नाम मतदाता सूचियों में अवश्य दर्ज करवाना चाहिए तथा प्रत्येक मतदान प्रक्रिया में अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि एक अक्तूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी युवा अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए वे अपने बूथ लेवल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

इस अवसर पर निर्वाचन विभाग के तहसीलदार उपेंद्र नाथ शुक्ला और ईएलसी के नोडल अधिकारी डॉ. उत्तम चंद ने क्लब के महत्व पर प्रकाश डाला तथा विद्यार्थियों को मतदान प्रक्रिया एवं ईवीएम के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक माह के तीसरे शनिवार को स्वीप कार्यक्रम के तहत जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में राजकीय डिग्री कालेज हमीरपुर के अलावा जिले भर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में भी ईएलसी के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं तथा विद्यार्थियों को मतदान के महत्व से अवगत करवाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *