May 18, 2024

डीसी हेमराज बैरवा ने की खाद्य आपूर्ति योजनाओं की समीक्षा

0

हमीरपुर / 15 मई / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने सोमवार को जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला में सार्वजनिक वितरण प्रणाली और खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर के 1,49,275 परिवारों की 5,51,882 जनसंख्या को कुल 303 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सस्ती दरों पर आटा, चावल, दालें, तेल, नमक और चीनी जैसी दैनिक आवश्यकता की खाद्य वस्तुएं वितरित की जा रही हैं। इस वर्ष जनवरी से मार्च तक की तिमाही के दौरान जिला में 22 करोड़ रुपये से अधिक का राशन वितरित किया गया।

जिला में राशन वितरण पर संतोष व्यक्त करते हुए उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रदेश सरकार की विशेष अनुदानित योजना के अंतर्गत दालों की आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिए प्रभावी कदम उठाएं।उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि सभी प्रकार की खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए वे औचक निरीक्षण एवं सैंपलिंग पर विशेष जोर दें। उन्होंने बताया कि विभागीय अधिकारियों ने जिले भर में 1167 निरीक्षण किए हैं और राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के गोदामों, आटा मिलों व उचित मूल्य की दुकानों से 38 सैंपल भी लिए गए हैं।

हेमराज बैरवा ने अधिकारियों को पॉलीथिन के प्रयोग पर पूर्ण पाबंदी सुनिश्चित करने और एलपीजी गैस की आपूर्ति पर भी निरंतर नजर रखने के निर्देश दिए। जिला में उचित मूल्य की नई दुकानों के आवंटन के लिए प्राप्त आवेदनों पर भी बैठक में चर्चा की गई तथा पात्र आवेदकों को दुकानें आवंटित करने का निर्णय लिया गया। जिन दुकानों के लिए कोई भी आवेदक पात्र नहीं पाया गया, उनके लिए दोबारा आवेदन आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में सार्वजनिक वितरण प्रणाली से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी विस्तृत चर्चा की गई। इस अवसर पर जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरविंद कुमार शर्मा ने विभिन्न योजनाओं का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक में एडीसी जितेंद्र सांजटा, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के एजीएम अशोक चांदला, राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव वर्मा, सहकारी सभाओं के जिला ऑडिट आफिसर राजेश कौशल, भारतीय खाद्य निगम के डिपो प्रबंधक जगदीश कुमार और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *