June 16, 2024

वनों में आग रोकने के लिए लें स्थानीय लोगों की मदद: सीसीएफ

0

हमीरपुर / 30 मार्च / न्यू सुपर भारत

आगामी फायर सीजन के दौरान वनों में आग की घटनाओं को रोकने के लिए वन विभाग ने कमर कस ली है। इसके लिए फील्ड स्तर पर सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। इसी कड़ी में वीरवार को यहां जिला के सभी रेंज अधिकारियों, उप रेंज अधिकारियों और अन्य फील्ड कर्मचारियों के लिए एक कार्यशाला आयोजित की गई।इस अवसर पर मुख्य वन अरण्यपाल एवं वनों में आग को नियंत्रित करने के लिए नियुक्त प्रदेश नोडल अधिकारी अनिल शर्मा ने कहा कि आग की घटनाओं को रोकने के लिए सभी फील्ड अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी तरह अलर्ट रहें तथा अन्य संबंधित विभागों, पंचायत जनप्रतिनिधियों, फील्ड वालंटियर्स और स्थानीय निवासियों के साथ समन्वय स्थापित करें।

आपसी समन्वय और तत्परता से आग को कम से कम समय में नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी फील्ड टीमों के पास आग बुझाने के यंत्र तथा अन्य सभी आवश्यक प्रबंध होने चाहिए। अनिल शर्मा ने बताया कि अब आग की घटनाओं की रिपोर्टिंग के लिए ऑनलाइन लिंक ‘फायरइंजनञ के माध्यम से विशेष व्यवस्था की गई है। मुख्य वन अरण्यपाल ने रेंज अधिकारियों से कहा कि वे ऑनलाइन रिपोर्टिंग के संबंध में अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें।

उन्होंने कहा कि सामुदायिक भागीदारी के बगैर वनों की आग को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। इसलिए, वन विभाग स्थानीय वॉलंटियर्स का पंजीकरण भी कर रहा है। अभी तक प्रदेश भर में लगभग 50 हजार वॉलंटियर्स पंजीकृत किए जा चुके हैं।   जिला हमीरपुर के जंगलों में आग की घटनाओं को रोकने के लिए किए गए विभिन्न प्रबंधों की जानकारी देते हुए वन मंडल अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि फायर सीजन के लिए जिला की सभी पांचों रेंजों तथा जिला मुख्यालय सहित कुल 6 कंट्रोल रूप स्थापित किए गए हैं तथा इनमें नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। जिला में 20 अग्नि नियंत्रण समितियां बनाई गई हैं।

कुल 70 वन बीटों में से 43 को अति संवेदनशील, 18 मध्यम संवेदनशील और 9 बीटों को कम संवेदनशील घोषित किया गया है। फायर सीजन के मद्देनजर अग्निशमन विभाग के अलावा, होमगार्ड, पुलिस, जिला प्रशासन, डीडीएमए और जंगलबैरी स्थित पुलिस की चतुर्थ बटालियन के साथ भी समन्वय स्थापित किया गया है। वन मंडल अधिकारी ने अन्य प्रबंधों की भी विस्तृत जानकारी दी।

एसीएफ निशांत कुमार ने पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से वन मंडल हमीरपुर में किए गए प्रबंधों से अवगत करवाया। इस अवसर पर डीएफओ (हैडक्वार्टर) योगंेद्र शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *