June 18, 2024

ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाएं उद्यमी : जितेंद्र सांजटा ***कारोबार सुगमता के लिए उद्यमियों को 90 ऑनलाइन सुविधाएं दे रही है हिमाचल सरकार

0

हमीरपुर  /  22 मार्च / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जितेंद्र सांजटा ने कहा है कि उद्यमियों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार ने कई सराहनीय कदम उठाए हैं। सरकार ने इनसे संबंधित करीब 90 सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है तथा इन सेवाओं को पब्लिक सर्विस गारंटी के अंतर्गत भी लाया गया है। सभी उद्यमियों और नया उद्यम शुरू करने के इच्छुक युवाओं को इन ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाना चाहिए। सोमवार को हमीर भवन में ‘ईज ऑफ डुर्इंग बिजनेस’ यानि कारोबार सुगमता पर उद्योग विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने कहा कि कारोबार सुगमता में हिमाचल प्रदेश अब देश भर के राज्यों में सातवें स्थान पर पहुंच गया है। अपना कारोबार शुरू करने के इच्छुक युवाओं के लिए यह बहुत ही अच्छा अवसर है।


  जितेंद्र सांजटा ने कहा कि कारोबार सुगमता के लिए प्रदेश सरकार ने उद्योग विभाग के माध्यम से सिंगल विंडो प्रणाली आरंभ की है। इस प्रणाली के तहत अब किसी भी तरह का उद्यम लगाने के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किया जाता है तथा सभी तरह की अनुमतियां भी ऑनलाइन ही दी जाती हैं। उद्यमियों को सरकारी कार्यालयों के बार-बार चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं। कई लाइसेंसों एवं प्रमाणपत्रों का नवीनीकरण भी ऑनलाइन किया जा रहा है। एडीएम ने उद्योग विभाग के अधिकारियों से इन सभी सुविधाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की अपील की, ताकि सभी उद्यमी इनका लाभ उठा सकें।

इस अवसर पर उद्योग विभाग के उपनिदेशक संजय शर्मा ने कारोबार सुगमता को बढ़ावा देने के लिए विभाग की ओर से उठाए गए कदमों तथा अन्य योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। उद्योग विभाग के अधिकारी विक्रांत चंदेल और गिरीश शर्मा ने उद्यमियों और अधिकारियों को ऑनलाइन सेवाओं से अवगत करवाया। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विजय चौधरी ने एडीएम, अन्य अधिकारियों तथा स्थानीय उद्यमियों का स्वागत किया।

कार्यशाला में हमीरपुर और बिलासपुर जिले में कार्यरत उद्योग, श्रम एवं रोजगार, जल शक्ति, खाद्य आपूर्ति, शिक्षा और अन्य विभागों के अधिकारियों के अलावा स्थानीय उद्यमियों ने भी भाग लिया।
-0-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *