May 18, 2024

उपायुक्त ने की कोविड-19 संबंधी प्रबंधों और टीकाकरण अभियान की समीक्षा

0

हमीरपुर / 19 मार्च / न्यू सुपर भारत



उपायुक्त देवाश्वेता बनिक ने शुक्रवार को स्वास्थ्य, आयुर्वेद, महिला एवं बाल विकास, पुलिस, पंचायतीराज और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके जिला में कोविड-19 से संबंधित प्रबंधों एवं टीकाकरण अभियान की समीक्षा की।


  इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि हाल ही में कोरोना संक्रमण के मामलों में दोबारा वृद्धि होने तथा देश के कुछ राज्यों में बड़ी संख्या में पॉजीटिव मामले सामने आने के बाद हमीरपुर जिला में भी अतिरिक्त सावधानियां बरती जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जिला में शुक्रवार तक कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 60 हो गई है। हालांकि, जिला में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है, लेकिन अधिकारी-कर्मचारी और सभी जिलावासी बिलकुल भी ढील न बरतें और कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

 देवाश्वेता बनिक ने बताया कि इस महीने जिला में अभी तक कोरोना संक्रमण के 8 छोटे हॉट स्पॉट चिह्नित किए जा चुके हैं। इनके अंतर्गत आने वाले कुल 13 मकानों के 63 लोगों की सैंपलिंग कर ली गई है। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि किसी भी क्षेत्र में संक्रमण का मामला सामने आने के बाद 48 घंटे के भीतर कांटेक्ट ट्रेसिंग हो जानी चाहिए। पॉजीटिव पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान के लिए संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों के अलावा पंचायत जनप्रतिनिधियों की भी मदद ली जानी चाहिए।

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शिक्षण संस्थानों के संबंध में भी विशेष सावधानी बरतने तथा इन संस्थानों में सैंपलिंग के लिए शिक्षा विभाग के साथ समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मेडिकल कालेज अस्पताल में कोविड वार्ड के निर्माण कार्य को भी जल्द पूरा करने के आदेश दिए।

28 दिन बाद दूसरा टीका अवश्य लगाएं : डीसी

जिला में टीकाकरण अभियान की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिला में अभी तक कुल 17,544 लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लग चुका है। करीब 5000 लोगों को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। उपायुक्त ने कहा कि पहला टीका लगाने के बाद लोग स्वयं ही 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाने अवश्य जाएं। अभी 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों और सह-व्याधियों यानि गंभीर बीमारियों के शिकार 45 से 59 वर्ष तक के लोगों को ये टीके लगाए जा रहे हैं।
 उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीकाकरण के लिए इन सभी लोगों का पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए व्यापक अभियान चलाएं तथा इसमें पंचायत जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लें। उन्होंने 22 मार्च को प्रस्तावित विशेष ग्राम सभाओं में भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने के निर्देश दिए।   उपायुक्त ने कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोविड-19 संबंधी सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। इस संबंध में भी आम लोगों को जागरुक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी पर्याप्त कदम उठाएं।

बैठक में एडीएम जितेंद्र सांजटा, सीएमओ डॉ. अर्चना सोनी, जिला आयुष अधिकारी डॉ. सरिता राणा, मेडिकल कालेज अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. आरके अग्रिहोत्री, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय जगोता, जिला पंचायत अधिकारी हरबंस सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी एचसी शर्मा और अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *