June 2, 2024

जिला के दो मतदान केंद्रों में आंशिक संशोधन का प्रस्ताव: हरिकेश मीणा

0

हमीरपुर / 23 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

जिला के एक मतदान केंद्र के भवन और एक अन्य मतदान केंद्र के नाम में आंशिक संशोधन का प्रस्ताव है। इन आंशिक संशोधनों के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी हरिकेश मीणा ने बुधवार को निर्वाचन विभाग के अधिकारियों और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की। चर्चा के दौरान सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने दोनों संशोधनों पर अपनी सहमति जताई।   

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के नए नियमों के अनुसार एक मतदान केंद्र में अधिकतम 1500 मतदाता हो सकते हैं। इस समय जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 3,92,197 है। पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 531 मतदान केंद्र हैं। इनमें से केवल दो मतदान केंद्रों के संंबंध में आंशिक संशोधनों का प्रस्ताव है और ये दोनों मतदान केंद्र भोरंज विधानसभा क्षेत्र के हैं। 

उन्होंने बताया कि भोरंज विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र नंबर-3 छौं के भवन की हालत ठीक नहीं है। यह भवन जीर्ण अवस्था में है। अत: इस मतदान केंद्र को साथ लगते सराय भवन में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव है। इस सराय भवन में मतदान केंद्र के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भोरंज के ही मतदान केंद्र नंबर 80 सुलगवान के भवन का नाम राजकीय प्राथमिक पाठशाला सुलगवान की जगह राजकीय प्राथमिक पाठशाला जाहू कलां करने का प्रस्ताव है, क्योंकि शिक्षा विभाग के रिकार्ड के अनुसार इस स्कूल का नाम जाहू कलां है। अत: भोरंज के मतदान केंद्र नंबर 80 में केवल भवन के नाम में ही परिवर्तन का प्रस्ताव रखा गया है। हरिकेश मीणा ने बताया कि इन दोनों प्रस्तावों को अंतिम मंजूरी के लिए भारत निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा। 

बैठक में निर्वाचन विभाग के तहसीलदार प्रताप सिंह ठाकुर, नायब तहसीलदार विजय शर्मा और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *