June 16, 2024

कैरियर काऊसंलिग से युवाओं का होगा सही मार्गदर्शन-नवीन शर्मा

0

 हमीरपुर / 8 अगस्त / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा सोमवार को बड़ू के नजदीक बस्सी पैलेस में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतितिधियों अैर मंडलों के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर की अध्यक्षता करते हुए हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा ने कहा

कि पढ़ाई के उपरांत युवाओं को अपना सही कैरियर चुनने के लिए कैरियर काऊंसलर की तैनाती की जाएगी ताकि काउंसलर युवाओं को उनकी रूचि के अनुसार मनपंसद कैरियर का चुनाव करने के लिए सही मार्गदर्शन मिल सकें। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में 4 करोड़ की लागत से रोजगार कार्यालय का निर्माण करवाया गया है। रोजगार कार्यालय में ही कैरियर काऊंसलर तैनात किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि युवाओं को अपना स्वरोजगार चुनने व रोजगार देने के लिए कौशल विकास निगम द्वारा 6 महीने और 3 महीने के निशुल्क शॉर्ट टर्म कोर्स करवाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा आटीआई रैल में 1440 प्रशिक्षओं के लिए 9 विषयों के अल्प अवधि कोर्स शुरू किए गए हैं जिसमें 3 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

खण्ड स्तरीय  जागरुकता कार्यशाला में डुग्गा, उखली,पांडवीं,भगेटू,आघार,नाहलवीं,टिक्कर,ताल,चौकी कनकरीं,अणु,बरोहा,बोहणी तथा साहनवीं इत्यादि पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान, वार्ड पंच और महिला मण्डल सदस्यों सहित लगभग 175 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

कार्यशाला में कौशल विकास निगम, कृषि विभाग, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, आरसेटी, होटल मैनेजमेंट संस्थान सलासी, उद्योग और रोजगार विभाग तथा जिला अग्रणी बैंक पंजाब नेशनल के प्रतिनिधियों ने ग्रामीण स्तर पर प्रदेश व केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *