June 17, 2024

हमीरपुर जिला में होम आइसोलेशन किट का वितरण प्रारंभ, सभी विधानसभा क्षेत्रों में जनप्रतिनिधियों ने किया औपचारिक शुभारंभ

0

हमीरपुर / 26 मई / न्यू सुपर भारत

  होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-19 संक्रमितों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विशेष होम आइसोलेशन किट का वितरण हमीरपुर जिला में भी प्रारंभ कर दिया गया है। जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में यह किट्स प्रदान करने का अभियान आज बुधवार से शुरू हो गया।

जिला मुख्यालय हमीरपुर में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से स्थानीय विधायक श्री नरेंद्र ठाकुर ने होम आइसोलेशन किट्स बांटने का यह अभियान शुरू किया|उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के दूरदर्शी नेतृत्व में प्रदेश सरकार कोविड-19 महामारी के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए कई ठोस कदम उठा रही हैइसके परिणाम स्वरूप प्रदेश में अब कोविड-19 के नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं और यह प्रदेश सरकार की प्राथमिकता रही है। उन्होंने कहा कि यह होम आइसोलेशन किट घर में पृथकवास कर रहे संक्रमित लोगों के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगी।

 प्रत्येक किट में होम आइसोलेशन में रहे रहे रोगियों के लिए निर्देशिका, थर्मामीटर, च्यवनप्राश, काढ़ा, सेनिटाइजर, मास्क, मल्टीविटामिन, कैल्शियम, विटामिन-सी तथा जिंक की गोलियां, आयुर्वेदिक दवाई कुदनीर, मुख्यमंत्री का पत्र, शीघ्र स्वास्थ्य लाभ सन्देश का कार्ड और सभी वस्तुओं की सूची शामिल है।

  विधायक ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि कोविड-19 महामारी से बचाव एवं सावधानियों के बारे में समय-समय पर जारी सरकार के निर्देशों का अनुपालन अवश्य करें।इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी नागरिक डॉ. चिरंजी लाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.के. अग्निहोत्री भी उपस्थित थे।

उधर, भोरंज विधानसभा क्षेत्र में स्थानीय विधायक कमलेश कुमारी ने बीएमओ भोरंज ललित कालिया की उपस्थिति में कोरोना किट लांच की इस अवसर पर विधायक कमलेश कुमारी ने मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर  का इस सराहनीय सोच के लिए धन्यवाद व्यक्त किया उन्होंने कहा कि इस किट में थर्मामीटर, काढा, च्यवनप्राश, सैनिटाइजर, मास्क व आवश्यक दवाइयो का किट तथा होम आइसोलेशन की निर्देशक पुस्तिका भी है उन्होंने कहा कि जो सिंप्टोमेटिक पेशेंट है उनको यह किट प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी ताकि वे शीघ्र स्वस्थ हो सकें ।

 साथ ही उन्होंने विभाग को भी निर्देश दिए कि यह किट आशा वर्कर के माध्यम से शीघ्र अति शीघ्र कोरोना पीड़ित व्यक्ति तक पहुंचे । साथ ही उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे सभी लोगों  से आह्वान किया कि वे पूर्णतया होम आइसोलेशन का पालन करें और जो दवाइयां स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से दी जा रही हैं उनका स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार सेवन करें । इस अवसर पर मंडल महामंत्री अशोक ठाकुर चमन ठाकुर भी उपस्थित थे ।

नादौन विधानसभा क्षेत्र के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री ने इसके वितरण का विधिवत शुभारंभ किया और इस पहल के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इसके वितरण के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बड़सर विधानसभा क्षेत्र में  हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा को उपमंडल अधिकारी बड़सर प्रदीप कुमार के माध्यम से यह किट आगामी वितरण हेतु प्रदान की गई। इस अवसर पर पूर्व विधायक बलदेव शर्मा भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को यह किट आगामी वितरण हेतु प्रदान की और आग्रह किया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं आशा वर्करों के माध्यम से सभी पात्र लोगों तक समय पर यह किट उपलब्ध करवाई जाए।

उधर, ए.पी.एम.सी. हमीरपुर के चेयरमैन अजय शर्मा ने बुधवार को नागरिक अस्पताल सुजानपुर में प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 से संक्रमित मरीजों को दी जाने वाली होम आइसोलेशन किट लांच की। इस अवसर पर उन्होंने विभाग के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दिशा निर्देश दिए कि इस होम आइसोलेशन किट को कोविड-19 मरीजों के घर जाकर उनको दें और यह सुनिश्चित करें कि इस किट में दी गई विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्यवर्धक वस्तुओं का उपयोग मरीजों द्वारा किया जाए, ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सके।  इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी नागरिक शिल्पी बेक्टा, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ रमेश डोगरा, जिला परिषद सदस्य सदस्य कैप्टन रंजीत ठाकुर, सुजानपुर भाजपा मंडल के महामंत्री पवन शर्मा  सहित अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *