June 18, 2024

पं.श्री राम शर्मा सरीखी महान विभूति झज्जर जिला ही नहीं देश का गौरव : डीसी

0

झज्जर / 01 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

झज्जर जिला के महान स्वतंत्रता सेनानी, इतिहासकार एवं प्रख्यात पत्रकार पं.श्रीराम शर्मा की जयंती पर जिला प्रशासन की ओर से नमन किया गया। लघु सचिवालय परिसर में डीसी श्याम लाल पूनिया ने एसडीएम झज्जर शिखा व सीटीएम रेणुका नांदल के साथ पहुंचकर पं.श्रीराम शर्मा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर महान विभूति को नमन किया और युवा शक्ति को ऐसी शख्सियत से प्रेरणा लेते हुए जीवन में आगे बढऩे को प्रोत्साहित किया।

डीसी श्री पूनिया ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान, संघर्ष, जीवन परिचय व गौरवगाथा ही हमें जीवन में नई उमंग व ऊर्जा के साथ राष्ट्रहित में कार्य करने का रास्ता प्रशस्त करती है। आजादी की लड़ाई में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले असंख्य ज्ञात-अज्ञात सेनानियों के संघर्ष की गाथा आने वाली पीढिय़ों को भी सदैव याद रहे इसके लिए उनकी जयंती व पुण्यतिथि को गौरव दिवस के रूप में मनाते हुए उनकी प्रतिमा के समक्ष नमन किया जाता है।

स्वतंत्रता सेनानी पं.श्रीराम शर्मा को नमन करते हुए उन्होंने कहा कि हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग, संघर्ष, बलिदान और जीवन मूल्यों को सदैव याद रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पं.श्री राम शर्मा सरीखी महान विभूति झज्जर जिला ही नहीं देश का गौरव है। उन्होंने कहा कि झज्जर जिला वीरों की भूमि है।

स्वतंत्रता सेनानी पं.श्रीराम शर्मा की प्रतिमा के समक्ष नमन करते हुए डीसी पूनिया ने बताया कि पं.श्रीराम शर्मा का जन्म एक अक्टूबर 1899 को झज्जर में हुआ था। देशभक्ति के जज्बे से ओतप्रोत पं.श्रीराम शर्मा ने आजादी से पूर्व ही झज्जर के टाऊन हॉल में 1922 में तिरंगा लहराया था जिसके चलते उन्हें अंग्रेजी सरकार ने कड़ी यातनाएं भी दी।

आजादी की लड़ाई में अपना योगदान देने के लिए आगे आए पं.श्रीराम शर्मा ने असहयोग आंदोलन, नमक सत्याग्रह, सविनय अवज्ञा आंदोलन, व्यक्तिगत सत्याग्रह व भारत छोड़ो आंदोलन में सक्रियता से भागीदारी निभाई। वे एक सच्चे देशभक्त, समाज सुधारक, लेखक, साहित्यकार, पत्रकार, गरीबों के मसीहा के तौर पर सदैव लोगों के दिलों में रहेंगे। आजादी की लड़ाई में असंख्य बलिदानियों ने अपने प्राणों की आहूति देकर हम सबको खुली हवा में सांस लेने की स्वतंत्रता दिलाई है।


इस अवसर पर आईपीआरओ दिनेश कुमार व प्रोग्रामर आशीष पोपली सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने भी पं.श्रीराम शर्मा की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *