June 17, 2024

जिला में खेलो India Youth Games की मशाल व मस्कट का भव्य व जोरदार स्वागत

0

फतेहाबाद / 11 मई / न्यू सुपर भारत


आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की मशाल, मस्कट का जिला फतेहाबाद में पहुंचने पर भव्य व जोरदार तरीके से स्वागत किया गया। इस कार्यक्रम में जिला के खिलाडिय़ों और गणमान्य नागरिकों ने भारी संख्या में हिस्सेदारी की।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने स्थानीय पंचायत भवन से मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह मैराथन पंचायत भवन से शुरू होते हुए पुराना बस अड्डा, भगवान श्री परशुराम चौक, लाल बत्ती चौक, बस अड्डा के रास्ते से होते हुए पपीहा पार्क में पहुंची। जहां पर इस मैराथन का समापन हुआ। मैराथन के समापन अवसर पर राहगीरी कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

इस कार्यक्रम में खिलाडिय़ों और प्रतिभागियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। उपायुक्त ने जिला के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल प्राप्त कर चुके खिलाडिय़ों को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर उपायुक्त ने भोडिया खेड़ा खेल स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रैक बनाने की घोषणा की और कहा कि यह स्टेडियम की मांग है तथा जल्द ही सरकार के पास इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा।

स्थानीय पपीहा पार्क में समापन के बाद उपायुक्त प्रदीप कुमार ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मशाल को पुन: झंडी दिखाकर जिला सिरसा के लिए रवाना किया।


सेल्फी प्वाइंट रही आकर्षण का केंद्र:
खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 की मशाल और मस्कट के साथ पहुंचे वाहन में सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए। इन सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खिचवाने में युवाओं में होड रही। युवा यात्रा में आए मस्कट के साथ फोटो खिचवाते हुए नजर आए। इसके अलावा जिला के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों की उपस्थित कार्यक्रम की शोभ बढ़ा रही है। इन खिलाडिय़ों के साथ भी युवा सेल्फी लेकर इन पलों को कैमरों में कैद कर यादगार बना लिया।


खिलाडिय़ों ने किया अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन:
युवाओं को खेलों से जोडऩे और उन्हें खेलों के प्रति प्रेरित करने के लिए जिला के खिलाडिय़ों ने अपनी-अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन कर दर्शकों की वाहावाही लुटी। कार्यक्रम में खिलाडिय़ों ने जिम्नास्टिक, बॉक्सिंग, एथलेटिक्स का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर गुरु नानक एकादमी रतिया की टीम ने गतका का विशेष कलाओं का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। वहीं डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल ने हरियाणवी सोलो डांस की प्रस्तुति दी और राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सैकेंडरी स्कूल फतेहाबाद ने हरियाणवी रागनी और तबला डांस किया।


उपायुक्त ने की युवाओं से खेलों में भाग लेने की अपील:
इस अवसर पर उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जिला के युवाओं से खेलों में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करने की अपील की और कहा कि यह सब हम सब के लिए सौभाग्य की बात है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स हरियाणा के पंचकूला में हो रहे हैं। हमें यह मेजबानी करने का मौका मिल रहा है, जो गौरव की बात है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 7 मई को पंचकूला से खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का आगाज किया। 4 जून से 13 जून, 2022 तक खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 आयोजित किए जाएंगे। इन खेलों में 25 प्रकार के खेल शामिल किए गए हैं जिनमें 5 ओलंपिक खेल जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ताए मलखंब और योगासन शामिल हैं।


उन्होंने कहा कि हरियाणा में पदक विजेता खिलाडिय़ों को सर्वाधिक नकद पुरस्कार राशि देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है, जो पदक विजेता खिलाडिय़ों को सर्वाधिक नकद पुरस्कार राशि देता है। उन्होंने कहा कि ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को 2.5 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि मेडल विजेता के लिए इनाम में दुनिया के कई देशों से हम आगे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा की खेल नीति के कारण खिलाड़ी पदक लाकर विश्व में प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं।  

इस मौके पर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सतविंद्र गिल ने कहा कि सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए खिलाडिय़ों को हरसंभव सहयोग किया है जिसके परिणाम स्वरुप हमारे खिलाडिय़ों ने ओलंपिक व अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में सबसे अधिक स्वर्ण पदक प्राप्त किए हैं। खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 जोकि पंचकूला में आयोजित किए जाएंगे, इसकी जागरुकता के लिए जिले में खेलो इंडिया मशाल पहुंची है।

इससे खिलाडिय़ों का हौंसला बढ़ेगा और खेलों के प्रति उनकी रुचि भी। उन्होंने कहा कि जिला के 13 खिलाडिय़ों का खेलों इंडिया यूथ गेम्स में चयन हुआ है। इसके लिए उन्होंने युवा खिलाडिय़ों को भी शुभकामनाएं दी।


इस अवसर पर एडीसी अजय चोपड़ा, एसडीएम राजेश कुमार, सीटीएम सुरेश कुमार, डीएसपी सुभाष चंद्र, डीआरओ हरि ओम अत्री, डीईओ दयानंद सिहाग, बीईओ सुरेश शर्मा, डीएसओ सतविंद्र गिल, डीएफएससी विनीत जैन, एक्सईएन तरूण गर्ग, नप ईओ ऋषिकेश, डिप्टी सीएमओ डॉ. सुनीता सोखी, एईओ अनूप सिंह, कोच ओम प्रकाश सिहाग, विनीत दूहन, सुबे सिंह, सुंदर सिहाग, राजेश मोंगा सहित बड़ी संख्या में जिला के खिलाड़ी, युवा व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *