June 1, 2024

2 अक्टूबर को ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के साथ आयोजित होगा ग्रामसभा संवाद कार्यक्रम

0

फतेहाबाद / 30 सितंबर / न्यू सुपर भारत


गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को जिला के सभी गांवों में ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के साथ ग्रामसभा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वीरवार को हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा के लिए प्रदेश के जिला उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने बताया कि गांध जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को जल जीवन मिशन कार्यक्रम को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे जिसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो सहित विभिन्न माध्यमों से देखा जा सकेगा। इस कार्यक्रम के लिए जन स्वास्थ्य विभाग तथा पंचायत विभाग मिलकर कार्य योजना बनाएं। वीसी में अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह भी मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर को सुबह 11 से 12 बजे तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल जीवन मिशन के तहत राष्ट्र को संबोंधित करेंगें। जिसका लाइव टेलिकास्ट दूरदर्शन व ऑल इंडिया रेडियो पर किया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों में वीडब्ल्यूएससी सदस्य व ग्रामीणों को टेलीविजन व इंटरनेट के माध्यम से दिखाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे पहले 10 से 11 तक सभी गांव में ग्राम सभा आयोजित की जाएंगी जिसमें ग्राम जल सुरक्षा योजना की तैयारियों पर बातचीत होगी।

साथ ही अटल भूजल योजना के संबंध में भी ग्रामीणों को जानकारी दी जाएगी। साथ ही ग्राम जल एवं सीवरेज समिति सदस्यों को समिति के कार्य व उद्देश्यों की जानकारी प्रदान की जाएगी। जल जीवन मिशन के तहत गांव में हुए कार्यों का विवरण भी दिया जाएगा। हर घर नल से स्वच्छ पेयजल स्कीम के साथ गांव की 5 महिलाओं को पानी की जांच करने के तरीके के प्रति प्रशिक्षित भी किया गया है।

पेयजल व्यवस्था के रखरखाव व संचालन के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा। पीने के पानी की जीवाणु जांच के लिए एच2एस किट के माध्यम से जांच करने के तरीकों के बारे में भी बताया जाएगा। पंचायत विभाग विलेज एक्शन प्लान, जीपीडीपी व 15वां फाइनेंस कमीशन के बारे में भी चर्चा की जाएगी।


वीडियो कॉन्फ्रेंस उपरांत अधिकारियों की बैठक लेते हुए उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि जल की हर एक बूंद कीमती है। जल के संरक्षण के साथ-साथ पेयजल की गुणवत्ता का भी हमें ख्याल रखना चाहिए। ग्राम सभा का उद्देश्य भी यही है कि ग्राम पंचायत का हर नागरिक पेयजल के प्रति जागरूक भी हों। उपायुक्त ने बताया कि जल जीवन मिशन को लेकर विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी आयोजित की जाएंगी।

गांव में स्वच्छता के साथ-साथ साफ जल की महत्ता के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। ग्रामीणों को पानी को बचाने की शपथ भी दिलाई जाएगी। सभी ग्रामीण एक साथ बैठकर विलेज एक्शन प्लान भी बनाएंगे। वीसी में सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, कार्यकारी अभियंता मनदीप बेनीवाल, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डीआईओ सिकंदर, पीएफए जोतराम आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *