June 17, 2024

गोविंद ठाकुर ने मनाली में रूके बाहरी प्रदेशों के पर्यटकों को राशन वितरित किया

0

कुल्लू / 27 मार्च / एन एस बी न्यूज़

वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने आज मनाली के विभिन्न होटलों में रूके बाहरी प्रदेशों के सैलानियों से मुलाकात कर उनके रहने-खाने व ठहरने की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि 21 लोगों का पश्चिमी बंगाल का एक गु्रप है जिसके सदस्यों ने खाने-पीने की वस्तुओं की इच्छा जाहिर की। मंत्री ने इस गु्रप को लगभग एक माह का निःशुल्क राशन वितरित किया जिसमें आटा, चावल, दालें, तेल, नमक इत्यादि शामिल हैं। यह राशन उन्होंने अपने माता-पिता के नाम  चल रहे ठाकुर कुन्ज लाल दामोदरी ठाकुर मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से प्रदान किया।    

इसके अलावा, गाविंद ठाकुर ने बहुत से अन्य गरीब व जरूरतमंद लोगों को भी एक-एक माह का राशन प्रदान किया। उन्होंने मकान मालिकों से भी आग्रह किया है कि जो लोग आर्थिक रूप से सम्पन्न नहीं हैं और दिहाड़ी से गुजर बसर कर रहे हैं, उनसे एक माह का किराया नहीं लिया जाना चाहिए। यह आपका बड़ा योगदान होगा।

कोरोना को लेकर कुछ समस्याएं हैं, लेकिन हमें समाज को बचाना है

गोविंद ठाकुर ने कहा बेशक लोगों को कोरोना को लेकर नित्य प्रति जीवन में कुछ  समस्याएं हैं, लेकिन हमें अपने को इस भयंकर संक्रामक महामारी से बचाने के साथ पूरे समाज को बचाना है। उन्होंने कहा कि जिला के भीतर और बाहर के बहुत से लोग यहां फंसे हैं और घर जाने के लिए एप्रोच कर रहे हैं। मेरा इन सभी लोगों से निवेदन है कि वैश्विक संकट की इस घड़ी में अपने कर्तव्य का पालन करते हुए ‘जहां है, वैसे रहकर कोरोना को रोकने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बार-बार देशवासियों से 21 दिन सहयोग करने की अपील कर रहे हैं, वरन् हम 21 साल पीछे चले जाएंगे।

जरूरतमंदों की मदद के लिए हाथ बढ़ाएं

वन मंत्री ने कहा कि बहुत से प्रवासी मजदूर, पर्यटक तथा अन्य लोगों को ऐसे समय में मदद की दरकार है। अनेक सामाजिक संस्थाएं और लोग मदद करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जिला रेड क्राॅस सोसायटी कुल्लू अथवा मुख्यमंत्री राहत कोष में अपना योगदान कर सकते हैं। उन्होंने जरूरतमंदों को प्रदान किए जा रहे राशन को बिना किसी लाभ के उपलब्ध करवाने वाले दुकानदारों का आभार जताया है। साथ ही सेनेटाईजर व मास्क निःशुल्क प्रदान करने वाले दवा विक्रेताओं का भी उन्होंने धन्यवाद किया है।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि खण्ड स्तर पर 6-6 हजार मास्क व सेनेटाईजर पंचायतों में लोगों में वितरित करने के लिए दिए गए हैं। इसके अलावा जहां सोडियम हाइपोक्लोराईड स्पे्र की आवश्यकता है, वहां इसे उपलब्ध करवाया जा रहा है।

मंत्री ने दिया सोशल डिस्टेन्सिग पर बल  

परिवहन मंत्री ने लोगों से पुनः अपील की है कि वे सोशल डिस्टेन्सिग का हर समय ख्याल रखें। विशेषकर जब सब्जी, दूध या फिर किरयाना की खरीद के लिए जाते हों। सोशल डिस्टेन्सिग मुख्य एहतिहाती उपायो में से है और इसे कतई नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। हमें अपने घरों में भी से अपनाने में परहेज नहीं करना चाहिए।

अधिकारियों/कर्मचारियों की भी की सराहना

      गोविंद ठाकुर ने जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग सहित स्थानीय निकायों के उन तमाम अधिकारियों व कर्मचारियों का धन्यवाद किया है जो दिन-रात कोरोना को रोकने के प्रयासों में लगे हैं और आम जनमानस को आवश्यक सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को इन अधिकारियों व कर्मचारियों की चिंता करनी चाहिए जो अपनी जान को जोखिम में डालकर जन सुविधाओं को जुटाने में लगे हैं। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों से अपनी सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखने को कहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *