June 17, 2024

गोविंद ठाकुर ने जरूरतमंदों को वितरित किया एक माह का राशन, **कहा, जिला प्रशासन का सराहनीय कदम

0

कुल्लू / 26 मार्च / एन एस बी न्यूज़       

वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने वीरवार को कुल्लू स्थित मिनी सचिवालय के प्रांगण से गरीब व जरूरतमंद लोगों को राशन वितरण की शुरूआत की। यह राशन कुल्लू व भुंतर तथा आस-पास के क्षेत्रों में ऐसे जरूरतमंद लोगों को वितरित किया जा रहा है, जो मजदूरी कर रहे थे और कफ्र्यू के कारण उनका काम बंद हो गया है। एक माह का यह राशन लगभग 400 परिवारों को वितरित किया जा रहा है। वीरवार को 150 परिवारों में राशन वितरित किया गया।

गोविंद ठाकुर ने जिला प्रशासन की ओर से गरीब व जरूरतमंद परिवारों की भलाई के लिए उठाए गए इस कदम की सराहना की। उन्होंने कहा कि इनमें अधिकांश परिवार प्रवासी हैं जो मेहनत-मजदूरी के लिए यहां आए हैं। इन लोगों के लिए समय पर राशन प्रदान करने की पहल बड़ी राहत का काम करेगी। उन्होंने उपायुक्त को कहा कि इस तरह के गरीब व जरूरतमंद परिवारों को चिन्हित करके इन्हें हर हालत में राहत प्रदान की जानी चाहिए।

वन मंत्री ने कहा मनाली स्थित ठाकुर कुंज लाल दामोदरी ठाकुर ट्रस्ट जरूरतमंद लोगों की सेवा कर रहा है और यदि मनाली क्षेत्र में कोई इस प्रकार के परिवार हो तो उनकी सूचि बनाकर ट्रस्ट को उपलब्ध करवाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि कोई एक भी व्यक्ति भूखा-प्यासा न रहे, इस दिशा में सकारात्मक प्रयास किए जाने चाहिए।

‘नो प्रोफिट, नो लाॅस’ पर राशन मुहैया करवाने का विशेष आभार
गोविंद सिंह ठाकुर ने जरूरतमंद लोगों को जिला प्रशासन द्वारा वितरित किए जा रहे निःशुल्क राशन को ‘नो प्रोफिट, नो लाॅस’ पर उपलब्ध करवाने के लिए अखाड़ा बाजार स्थित कृष्णा ट्रेडर्ज कम्पनी के तेजेन्द्र का विशेष आभार जताया। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में मानवता की सेवा के लिए सभी को एकजुट आगे आना चाहिए। इसी प्रकार, मंत्री ने पुलिस बलों के लिए निःशुल्क माॅस्क व सेनेटाईजर वितरित करने के लिए देव मेडिकल स्टोर के ऋषभ तथा अमन भल्ला मेडिकल स्टोर का भी आभार जताया है। उन्होंने कहा कि अनेक लोग खुले दिल से जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए आगे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाज के सभ्रांत वर्ग को इस प्रकार के पुनीत कार्य के लिए आगे आना चाहिए।

कोरोना से भयभीत न हो, कफ्र्यू का करें पालन
गोविंद ठाकुर ने जिलावासियों से अपने घरों से बाहर न निकलने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि एहतिहात बरतने पर एक-एक व्यक्ति का फोक्स होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कफ्र्यू में ढील के दौरान अनाज व सब्जी खरीदने के लिए घर से केवल एक आदमी ही जाए और दुकान में भी सोशल-डिस्टेन्सिग की पालना करें।

डीसी ने बताया जिला में नहीं है खाद्यान्न की कमी
उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने इस अवसर पर मंत्री को अवगत करवाया कि लगभग 400 ऐसे परिवारों की सूची तैयार की गई है, जिन्हें एक माह का निःशुल्क राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। वीरवार को 150 परिवारों को यह राशन वितरित किया गया और शेष परिवारों को राशन शुक्रवार सांय तक वितरित कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक माह के राशन में 10 किलोग्राम आटा, पांच किलो चावल, तीन किलों दालें, एक लीटर तेल, हल्दी व मिर्च शामिल है और अच्छी पैकेजिंग में उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शेष चिन्हित परिवारों को राशन वितरण के लिए वाहन रवाना किए गए हैं जो घर-द्वार पर यह राशन प्रदान करेंगे। इस कार्य के लिए नियंत्रक जिला खाद्य आपूति व उनके स्टाॅफ को तैनात किया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि जिला के किसी भी भाग में आवश्यक वस्तुओं की कमी नहीं है। लोगों को अनावश्यक भण्डारण न करने का उन्होंने आग्रह किया है। उन्होंने दुकानदारों को भी किसी प्रकार की होर्डिंग करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि नित्य प्रति कफ्र्यू में नित्य प्रति तीन घण्टे की छूट दी जा रही है जो प्रातः 10 बजे से दोपहर एक बजे तक है। लोग इस दौरान आवश्यक खाद्यान्न खरीद सकते हैं। हालांकि दवाईयों की दुकानें पूरा दिन खुली रहेंगी ताकि स्वास्थ्य सेवाओं में किसी प्रकार का व्यवधान न आए।  

कफ्र्यू पर लोगों को किया जा रहा है जागरूक
डाॅ. ऋचा वर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरों तथा एहतिहाति उपायों के बारे में जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ कफ्र्यू के नियमों बारे लोगों को जागरूक करने के लिए जिला तथा उपमण्डल स्तर पर समितियों का गठन किया गया है। उपमण्डल स्तर पर और खण्ड स्तर पर लाउड-स्पीकरों के माध्यम से लोगों को जानकारी प्रदान की जा रही है। इसके अलावा, आशा तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा भी कफ्र्यू की पालना करते हुए गांव में लोगों को जानकारी प्रदान की जा रही है। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि हम सब एक-जुट होकर कोरोना जैसी जानलेवा महामारी से अपने को तथा दूसरों को सुरक्षित रख सकते हैं।

मीडिया की भूमिका को डीसी ने बताया अह्म
उपायुक्त ने कहा कि समाज को जागरूक करने में मीडिया की भूमिका सदैव ही अह्म रहती है, लेकिन यह जिम्मेवारी और भी बढ़ जाती है जब समाज में कोई कोरोना जैसा बड़ा संकट आता है। उन्होंने मीडिया से कहा कि वे ऐसे समय में अपनी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए लोगों तक सरकार और जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों को पहुंचाए। उन्होंने कहा कि कफ्र्यू के दौरान अनेक प्रकार के एहतिहाती उपायों को लेकर लोगों की नजर मीडिया पर रहती है। इलैक्ट्राॅनिक और सोशल मीडिया को इस दौरान और अधिक संवेदनशील होने का उन्होंने आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए जारी कफ्र्यू के दौरान सकारात्मक जानकारी प्रदान करने से लोगों को मनोबल बढ़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *