June 17, 2024

राजभवन में राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग की बैठक आयोजित

0

शिमला / 20 मार्च / एन एस बी न्यूज़ 

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय की अध्यक्ष में आज यहां राजभवन में हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग की बैठक आयोजन किया गया। राज्यपाल राज्य रेडक्राॅस के अध्यक्ष भी हैं। बैठक में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए रेडक्राॅस की भूमिका पर चर्चा की गई।

राज्यपाल ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक ठोस निर्णय लिए हैं, जिनमें पर्यटकों की आवाजाही को रोकना एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी से ही इस वायरस के क्रम को तोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस एक बड़ी व अग्रणी संस्था है। उन्होंने रेडक्राॅस के सभी सदस्यों से आग्रह किया कि वे सरकार के दिशा-निर्देशों का स्वयं भी पालन करें और अपने नजदीक के लोगों को भी जागरूक करें।

श्री दत्तात्रेय ने राज्य रेडक्राॅस से स्वयंसेवियों की सूची व डाटा तैयार करने तथा सदस्यों से उपायुक्तों और उपमण्डाधिकारी से संपर्क में रहकर कार्य करने की अपील की। उन्होंने प्रधानमंत्री की 22 मार्च को ‘जनता कफ्र्यू’ की अपील को गंभीरता से लेने तथा इसका पालन करने का आग्रह किया।

इस अवसर पर, राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्षा डाॅ. साधना ठाकुर ने कहा कि रेडक्राॅस का गठन स्वास्थ्य संबंधी पहलुओं को लेकर ही किया गया है। इसलिए, आज कोरोना महामारी का जो प्रकोप बना है उससे निपटने में रेडक्राॅस के स्वयंसेवी किस तरह अपनी गतिविधियों को संचालित कर सकते हैं, इसके लिए प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सरकार अपने स्तर पर कार्य कर रही है तथा लोगों को जागरूक कर रही है। लेकिन, ऐसे समय में हम क्या योगदान दे सकते हैं, इस पर विचार करने की आवश्यकता है।

उन्होंने आग्रह किया कि संस्था से जुड़े सभी स्वयंसेवकों को सक्रिय कर लोगों की मदद की जानी चाहिए। अस्पतालों में हम किस प्रकार मदद दे सकते हैं, इस ओर प्रयास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कोरोना का एक भी मामला नहीं आया है लेकिन यह प्रयास होना चाहिए कि यही स्थिति आगे भी बनी रहे।

इस अवसर पर, इंदिरा गांधी मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ जनक राज ने भी कोरोना से बचाव के लिए उठाए जाने वाले उपायों की जानकारी दी।

इससे पूर्व, राज्यपाल के सचिव एवं राज्य रेडक्राॅस के महासचिव राकेश कंवर ने राज्यपाल, राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्षा तथा अन्यों का स्वागत किया।

हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण अनुभाग की उपाध्यक्ष फिरोज़ा विजय सिंह, अवैतनिक सचिव पूनम चैहान, राज्य रेडक्राॅस के सचिव पी.एस. राणा तथा अनुभाग की अन्य सदस्य भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *