June 16, 2024

गेहूं की सरकारी खरीद 15 अप्रैल से

0

एमएसपी 2015 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारितकिसानों को जरूरी होगा आॅनलाइन आवेदन करना 

ऊना / 12 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

भारतीय खाद्य निगम द्वारा इस वर्ष 15 अप्रैल से गेहूं की खरीद आरम्भ हो रही है। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2015 रूपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। ज़िला ऊना मंे दो विक्री केन्द्र कांगड़ तथा टकारला में स्थापित किये गये है जहां कांगड़ में 50 हज़ार तथा टकारला में 70 हज़ार क्विंटल गेहूं खरीदी जाएगी। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने गेहूं खरीद की तैयारियों को लेकर बुलाई गई जिला अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि किसानों से खरीद की गई फसल की भुगतान राशि बैंक के माध्यम से उनके खाते में डाल दी जाएगी।उन्होंने कहा कि गत वर्ष की भांति खरीद केंद्रों पर गेहूं बेचने वाले किसानों को www.hpappp.nic.inपर ऑनलाईन पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा। पंजीकरण स्वीकृत होने के बाद किसान को अपना स्लॉट बुक करना होगा। किसान अपनी सुविधा अनुसार स्लॉट की बुकिंग कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे कृषक जो अपने स्तर पर स्वयं पंजीकरण नहीं कर सकते हैं, वह पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण करने की लिए नजदीकी लोकमित्र केन्द्रों की सेवाएं ले सकते हैं। इसके अलावा वैबसाइट पर उपलब्ध संपर्क नम्बरों पर भी टैलीफोन कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 आॅनलाइन आवेदन में निर्धारित मापदण्ड की सीमा में भरें गेहूं की मात्रा डीसी ने बताया कि आवेदन करते समय किसान यह भी ध्यान में रखें कि सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार ही उपलब्ध भूमि क्षेत्र और बेची जाने वाली गेहूं की मात्रा के आंकड़े दर्ज करें क्योंकि आॅनलाइन पोर्टल केवल सही मापदण्ड के अनुसार ही आंकड़े स्वीकृत कर सकता है।

इसके अलावा विक्रय केन्द्र पर भी उतनी ही मात्रा में गेहूं लेकर आएं ताकि किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।  बैठक में सचिव कृषि उपज मंडी समिति ऊना भूपेंद्र ठाकुर, डीएफएसई राजीव शर्मा, जिला प्रबन्धक एफसीआई टीआर सेठी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *