June 17, 2024

परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जन सेवाओं का लाभ अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचा रही है सरकार : देवेंद्र सिंह बबली

0

टोहाना / 12 जनवरी / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि परिवार पहचान पत्र सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। प्रदेश सरकार परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही बीपीएल कार्ड, आयुष्मान भारत, वृद्घावस्था पेंशन, मुख्यमंत्री परिवार समृद्घि योजना आदि जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सही व पात्र लाभार्थियों तक पहुंचा रही है।कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने वीरवार को प्रेम नगर टोहाना, गांव सिंबलवाल, हिम्मतपुरा, पूर्ण माजरा, कासीमपुर, तलवाड़ा, तलवाड़ी, साधनवास, सिधानी, चांदपुरा, मुंदलिया, भूरथली ढाणी, लेहराथेह तथा टोहाना की गुप्ता कॉलोनी का दौरा कर मधुर मिलन समारोह का न्योता दिया।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि गांव बिढ़ाई खेड़ा में 23 जनवरी को नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर आयोजित होने वाला मधुर मिलन समारोह ऐतिहासिक होगा, जिसमें मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला सहित सभी हरियाणा सरकार कैबिनेट के मंत्री शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम वासियों को पूरे परिवार सहित मधुर मिलन समारोह में पूरे जोश व उत्साह के साथ पहुंचना है। उन्होंने कहा कि पूरे हल्के के नागरिक मिल कर मधुर मिलन समारोह में देश के शहीद योद्धाओं को याद करेंगे, जिन्होंने हमारे देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में टोहाना विधानसभा के बेहतर भविष्य के लिए मिलकर चर्चा की जाएगी।

जनसभाओं को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री  श्री बबली ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हरियाणा सरकार बिल्कुल पारदर्शी तरीके से जन सेवाओं का लाभ अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पूरे प्रदेश के नागरिकों को सरकारी सुविधाओं के लिए जोड़ा है। नागरिकों को अब बहुत सी सेवाओं के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे, क्योंकि ये सेवाएं पोर्टल पर उपलब्ध हैं और इन्हें परिवार पहचान पत्र से जोड़ा गया हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने बीपीएल व अन्य सेवाओं के लिए वार्षिक आय को एक लाख 20 हजार रुपये से बढ़ाकर एक लाख 80 हजार रुपये करने का काम किया है।

उन्होंने कहा है कि यदि किसी बीपीएल परिवार का नाम सूची से बिना किसी कारण के कटा है उसको परेशान होने की जरूरत नहीं जल्दी ही उसको दुरस्त कर दिया जाएगा।
विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि गांव के विकास के लिए ग्राम वासियों द्वारा दिए गए मांग पत्र को वह आदेश पत्र के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम वासियों द्वारा जो भी मांग पत्र दिया गया है उनमें से ज्यादातर काम पहले ही करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांवों में विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा बहुत से विकास कार्य जैसे जलघर, ई-लाइब्रेरी, व्यायामशाला, महिला सांस्कृतिक केंद्र व बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन व जोहड़ों का नवीनीकरण जैसे बहुत से कार्य करवाए जा रहे हैं, जिनका 80 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है।

उन्होंने सिंबलवाल में गंदे पानी की निकासी के लिए 14 लाख का एस्टीमेट बनकर तैयार हो चुका है। उन्होंने मौके पर ही मौजूद अधिकारियों को संत शिरोमणि रविदास जी मंदिर में शेड के निर्माण के लिए एस्टीमेट तैयार करने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांव तलवाड़ा व तलवाडी में ई-लाइब्रेरी के लिए एस्टीमेट बनकर तैयार हो तैयार हो चुका है जल्द ही गांवों में ई-लाइब्रेरी बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

उन्होंने ग्रे वॉटर मैनेजमेंट के तहत जोहड़ सौंदर्यीकरण व नवीनीकरण, बिजली की तारे बदलवाना व अतिरिक्त खंबे लगाने, सीसीटीवी कैमरे, स्ट्रीट लाइट, गांवों में शुद्ध जल उपलब्ध करवाना, गालियों को पक्क करना सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को तुरत प्रभाव से उपलब्ध करवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर मौजूद सभी विभागों के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि निश्चित समय अवधि सभी विकास कार्यों को पूरा करवाया जाए ताकि नागरिकों समय पर लाभ मिल सके।

कैबिनेट मंत्री ने ग्राम वासियों द्वारा रखी गई जन समस्याएं सुनी और उनके निवारण के लिए मौके पर ही मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए। जन-संपर्क अभियान के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा विनोद बबली, मनोज बबली सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *