May 18, 2024

बाग लगाने वाले किसानों के लिए सरकार ने बढ़ाया अनुदान : डीसी

0

झज्जर / 24 सितंबर / न्यू सुपर भारत

 प्रदेश सरकार ने किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए एक ओर महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार ने बागवानी विभाग की ओर किसानों को दिए जाने वाली अनुदान राशि में बढ़ोतरी कर दी है। बाग लगाने वाले किसान को विभाग की ओर से 50 हजार रुपए का अनुदान मिलेगा।
डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रही है और किसानों के सुविधा के लिए सरकार की ओर नई-नई योजनाओं को क्रियांवित किया जा रहा है।

इसी कड़ी में सरकार ने बाग लगाने वाले किसानों को दी जाने वाली अनुदान राशि को बढ़ा दिया गया है। पहले 6 मी. बाई 6 मी. की दूरी पर अमरूद का बाग लगाने पर सात हजार 660 रूपए प्रति एकड़ का अनुदान तीन वर्षो में दिया जाता था। अब उसे बढ़ाकर 43 हजार रुपए प्रति एकड़ कर दिया गया है।

जिला बागवानी अधिकारी डा. रामस्वरूप पूनिया ने बताया कि इसी प्रकार 6 मी. बाई 6 मी. की दूरी पर आम, नींबू प्रजाति, अनार, आड़ू, आलू बुखारा, नाशपाती, बबूगोसा व ड्रैगन फ्रूट लगाने वाले किसानों को भी इसी प्रकार अनुदान दिया जाएगा। जो किसान 6 मी. बाई 7 मी. की दूरी पर बेर, चीकू, लीची, आंवला व अन्य पौधों का बाग लगाते हंै तो उन्हे 25 हजार 500 रुपए  प्रति एकड़ का अनुदान तीन वर्षों में दिया जाएगा।

धान छोड़कर इस वर्ष यह बाग लगाते है तो उन्हें 32 हजार 500 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से तीन वर्षों में अनुदान दिया जाएगा। अगर किसान बागो में मचाना विधि अपनाते हैं तो उन्हें 70 हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान अलग से दिया जाएगा। अगर किसान अपने खेतों में टिशु कल्चर के खजूर के पौधे 8 मी. बाई 8 मी. की दूरी पर लगाएंगे तो उन्हे तीन वर्षों में 1 लाख 40 हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान दिया जाएगा।

उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसान भाईयों के लिए बाग लगाने का सही समय है। ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ उठाएं  और संबंधित उद्यान विकास अधिकारी से संपर्क कर पूरी जानकारी लें। साल्हावास व मातनहेल के लिए सुक्रमपाल के मोबाइल नंबर 9671872975 पर, झज्जर व माछरौली के लिए प्रवीन कुमार के मोबाइल नंबर 9034717267 पर, बहादुरगढ़ के लिए नीतू यादव के मोबाइल नंबर 8901544514 पर और बेरी के लिए बिन्दु तोमर के मोबाइल नंबर 8929606729 पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *