June 17, 2024

खुशखबरी! अब हिमाचल में भी लागू होगी ये योजना, जानिए पूरा मामला….

0

शिमला / 22 नवंबर / न्यू सुपर भारत

गोधन न्याय योजना के माध्यम से गोबर की सरकारी खरीद के ब्रांड एंबेसडर बन चुके छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की यही योजना अब हिमाचल प्रदेश में भी लागू की जाएगी। गाय के गोबर की खरीद 2022 के हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में वरिष्ठ कांग्रेस पर्यवेक्षक भूपेश बघेल की देखरेख में दिए गए 10 आश्वासनों में से एक है। गौरतलब है कि 11 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार एक वर्ष पूरी करेगी. केंद्र सरकार को गोबर खरीद योजना भी लागू करनी चाहिए इसकी 2021 में कृषि संबंधी संसदीय स्थायी समिति ने भी सिफारिशें की हैं।

छत्तीसगढ़ में तीन लाख से ज्यादा किसानों ने इस योजना का लाभ उठाया है. अब हिमाचल प्रदेश सरकार दिसंबर तक किसानों से गोबर खरीदने की तैयारी कर रही है. कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने विभाग के अधिकारियों को गोबर खरीदने से पहले ब्लॉक स्तर पर तैयारी करने का निर्देश दिया है, जिसके बाद विभाग संबंधित ब्लॉकों में किसानों से गोबर खरीदना शुरू कर देगा. किसानों से 2 रुपए प्रति किलो गोबर खरीदा जाएगा।

फार्म वाले ब्लॉकों में पहले चरण में गोबर खरीदी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.ऐसा इसलिए क्योंकि किसानों से गोबर खरीदने के बाद विभाग गोबर को अपने कृषि फार्म में रखकर इस्तेमाल में भी ला सकेगा और उसे खाद में भी आसानी से बदल सकेगा। गोबर की खाद तैयार होने के बाद इसे किसानों-बागवानों को बेचा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *