June 17, 2024

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान’’ को दें गति: डीसी राणा

0

चंबा / 18 जनवरी / न्यू सुपर भारत

 उपायुक्त  डीसी राणा ने कहा कि बेटे और बेटियों के बीच भेदभाव की मानसिकता में सकारात्मक बदलाव लाना सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। समाज के सभी वर्गों का यह  मौलिक दायित्व बनता है कि वर्तमान समय में लैंगिक असंतुलन दूर करने के लिए  सामूहिक प्रयास किए जाएं । वे आज बचत भवन चंबा में ‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।उन्होंने  जिला स्तर पर  लैंगिक असंतुलन को दूर करने के लिए पूर्ण प्रतिबद्धता से कार्य करने के साथ-साथ लड़कियों की शिक्षा, सुरक्षा, सम्मान और अधिकारों को लेकर भी जागरूकता पर  विशेष बल दिया।

उन्होंने  बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’’ अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सभी सदस्यों से पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने अभियान की सफलता के लिए ग्राम स्तर पर लोगों को जागरूक करने  को भी कहा । 18 से 24 जनवरी तक मनाया जायेगा ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ सप्ताह उपायुक्त ने  बताया कि ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के संदेश को घर-घर तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला चंबा में 18 से 24 जनवरी, 2023 तक ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के दौरान विभिन्न गतिविधियों व कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

उपायुक्त ने आज ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ संकल्प को लेकर शपथ दिलाई  और सिग्नेचर वॉल पर हस्ताक्षर भी  किए। इसके उपरान्त  बड़ी संख्या में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान को लेकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व आशावर्करों ने चंबा बाजार में जागरूकता रैली  निकाली।डीसी राणा ने बताया कि अभियान के दूसरे दिन 19 जनवरी को बेटियों के लिंगानुपात में सुधार तथा कौशल विकास को लेकर ग्राम/महिला सभाओं का आयोजन किया जाएगा तथा घरों, सार्वजनिक भवनों और पंचायत कार्यालयों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’  के स्टिकर चस्पा किए जाएंगे l20 जनवरी को बेटियों को खेलों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से सरकारी/प्राइवेट शिक्षण संस्थानों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

स्कूलों में पोस्टर मेकिंग, नारा लेखन व चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।अभियान के चौथे दिन 23 जनवरी को बाल विवाह प्रथा के उन्मूलन के लिए धार्मिक और सामुदायिक संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथचर्चा की जाएगी। भ्रूण हत्या की रोकथाम पर टॉक-शो, स्वास्थ्य, खान-पान के अतिरिक्त महिलाओं के कल्याण के लिए विभिन्न कानूनों और अधिनियमों पर व्याख्यान, पीएनडीटी एक्ट से जुड़े कानूनी मामलों के सम्बंध में भी जानकारी मुहैया करवाई जायेगी।अभियान के पांचवें दिन 24 जनवरी को ज़िला स्तर पर खेलों, शिक्षा व सामाजिक कल्याण में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करने वाली चैम्पियन बेटियों का अभिनंदन करने  के साथ ही  बेटी के जन्म पर  बेटियों के नाम पौधारोपण किया जायेगा। 

  इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार ने ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’’ अभियान के तहत जिला में उठाए गए कदमों के बारे विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर  भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रोबेशन अधिकारी ईशांत जसवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज, अध्यक्ष नगर परिषद चंबा नीलम नैय्यर , उपाध्यक्ष नगर परिषद चंबा सीमा कश्यप ,जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग राकेश कुमार सहित भारी संख्या में आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *