June 17, 2024

ग्राम पंचायत पलासी कलां निवासी राजेंदर सिंह के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज, मौके पर वसूला गया ₹10000 जुर्माना

0

नालागढ़ / 13 मई / न्यू सुपर भारत

नालागढ़ उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत प्लासी कलां के गांव पलासी कलां निवासी राजेंद्र सिंह पुत्र बंसी लाल के खिलाफ कोरोना महामारी की रोकथाम के संबंध में सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की अवहेलना किए जाने के कारण भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269, 270 तथा 51 के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अंतर्गत की गई इस कार्यवाही के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए उपमंडलाधिकारी (ना) नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि 12 मई को प्रशासन को गुप्त सूचना के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई थी कि गांव पलासी कलां निवासी राजेंद्र सिंह द्वारा कोविड-19 के संबंध में सरकार के आदेशों के विपरीत एक धार्मिक आयोजन किया गया है तथा इसमें कई लोग सम्मिलित हुए हैं।

उपमंडल प्रशासन नालागढ़ ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस टीम सहित मौके पर जा कर पाया कि राजेंद्र सिंह पुत्र बंसी लाल के आवास पर 50 से अधिक लोग मौके एकत्रित हुए हैं। आयोजन स्थल पर बिना मास्क के पाए गए मनोहर लाल सपुत्र सोमराज तथा कुलवंत सपुत्र राकेश के खिलाफ पुलिस एक्ट के अनुसार कार्यवाही करते हुए दस हजार रुपए जुर्माना भी किया गया।एसडीएम नालागढ़ ने बताया कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए सरकार व प्रशासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार वर्तमान में किसी भी धार्मिक अनुष्ठान पर पूर्णतया प्रतिबंध है तथा इस संबंध में ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों को भली-भांति अवगत करवाया जा चुका है। इसके बावजूद कुछ क्षेत्रों में पंचायत प्रतिनिधि गण इस विषय में कोताही बरत रहे हैं।

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी की रोकथाम के संबंध में पंचायत स्तर पर किसी भी प्रकार की कोताही पाए जाने की स्थिति में संबंधित पंचायत के प्रतिनिधियों के खिलाफ प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की जा रही है, तथा भविष्य में 6 महीनों तक उनकी सदस्यता को निलंबित किया जा सकता है।

एसडीएम नालागढ़ ने बताया कि ग्राम पंचायतों में प्रत्येक वार्ड में एक स्वयंसेवक की ड्यूटी लगाई गई है है जो कि कोविड-19 नियमों के विपरीत उस वार्ड में होने वाली किसी भी गतिविधि के बारे में पुलिस व प्रशासन को सूचित कर रहा है जिसके उपरांत पुलिस व प्रशासन द्वारा कार्रवाई करते हुए संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

महेंद्र पाल गुर्जर ने कहा कि कोरोना महामारी की रोकथाम में शिक्षित लोगों की मूर्खता एक बड़ी चुनौती है जो जानते हुए भी कोविड-19 से संबंधित नियमों की उल्लंघना कर रहे हैं जबकि अशिक्षित व अज्ञानी लोग  भी इस समय महामारी की गंभीरता को समझ कर आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं।

उन्होंने क्षेत्र वासियों से अपील की की वे इस समय महामारी की गंभीरता को समझते हुए कोविड-19 से संबंधित सरकार व प्रशासन द्वारा जारी सभी दिशानिर्देशों को व्यवहारिक रूप में अपने जीवन का हिस्सा बनाएं ताकि महामारी की इस चुनौती से निपटा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *