June 17, 2024

समाज में कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए समर्पण व सहयोग की भावना से अधिकारी अपनी सेवा का करें निर्वहन

0

शिमला / 28 अगस्त / न्यू सुपर भारत

समाज में कमजोर वर्ग के उत्थान के लिए समर्पण व सहयोग की भावना से अधिकारी अपनी सेवा का निर्वहन करें। मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश राम सुभग सिंह ने आज हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान फेयरलाॅन मशोबरा में हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा अधिकारियों के बुनियादी प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में यह विचार व्यक्त किए।


उन्होंने कहा कि अधिकारी लोक कल्याण व सहायता के लिए सकारात्मक सोच के साथ अपने कार्यों का निर्वहन करें ताकि समाज में लोगों के सम्मान की रक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कार्य से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी आंकड़ों सहित हमेशा अपने पास रखें, जो कार्य निष्पादन में अत्यंत लाभदायक सिद्ध होगी।

उन्होंने कहा कि सम्प्रेषण भाव अधिकारी का गुण है, जिसे अपने अंदर विकसित करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि कार्य दक्षता को प्रभावी रूप प्रदान करने के लिए निरंतर नवीन जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया से जुड़ना अत्यंत आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि विपरित परिस्थितियों में बिना संयम खोए विवेक और सहजता के साथ आने वाली चुनौतियों और कठिनाईयों का सामना करें।  

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अपने कार्य क्षेत्र में डिजिटल प्रक्रिया का अधिक से अधिक प्रयोग करने का प्रयास करें ताकि विभागों के आंकड़ों व रिकाॅर्ड को डिजिटलाईज कर सहजा जा सके।
उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षु अधिकारियों के लिए आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों, खेल व अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को पुरस्कार भी प्रदान किए।  


कार्यक्रम के दौरान सचिव प्रशिक्षण एवं ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग डाॅ. संदीप भटनागर ने विभागीय गतिविधियों के साथ-साथ प्रशिक्षण गतिविधियों एवं प्रक्रियाओं पर जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने अंदर परस्पर आदर भाव की भावना को विकसित करें। उन्होंने संस्थान के तहत चल रही विभिन्न गतिविधियों के संबंध में भी जानकारी दी।

निदेशक हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान विवेक भाटिया ने स्वागत संबोधन में प्रशिक्षुओं को दिए जाने वाले प्रशिक्षण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी वहीं प्रशिक्षण संस्थान में कुछ मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता के प्रति मुख्य सचिव अवगत करवाया।

कोर्स निदेशक एवं अतिरिक्त निदेशक हिपा ज्योति राणा ने प्रशिक्षु अधिकारियों को प्रदान किए गए प्रशिक्षण के संबंध में विस्तारपूर्वक अवगत करवाया।इस अवसर पर संस्थान के विभिन्न संकायों के सदस्य, अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *