May 18, 2024

आर्मी व वायु सेना में जाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिये जिला प्रशासन की ओर से आज एस.डी. कालेज अम्बाला छावनी में एक सेमिनार का आयोजन

0

अम्बाला / 24 नवम्बर / न्यू सुपर भारत

आर्मी व वायु सेना में जाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिये जिला प्रशासन की ओर से आज एस.डी. कालेज अम्बाला छावनी में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में आर्मी व वायु सेना के अधिकारियों ने उपस्थित विद्यार्थियों को सेना से सम्बन्धित आवश्यक जानकारी देते हुए उनका मार्गदर्शन किया। सेमिनार का शुभारम्भ उपायुक्त विक्रम सिंह व सेना के अधिकारियों ने दीपशिखा प्रज्जवलित करके  किया। इस मौके पर प्रजेंटेशन एवं वीडियो के माध्यम से सेना से सम्बन्धित आवश्यक जानकारी विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई गई।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने इस मौके पर सेना के अधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए उपस्थित विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को जीवन में अपना लक्ष्य ऊंचा रखना चाहिए। लक्ष्य के मुताबिक मेहनत करते हुए उस पर विजय पानी चाहिए। कड़ी मेहनत व रेगूलर पढ़ाई करके अपने लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी के तहत आज इस सेमिनार का आयोजन किया गया है।

सेमिनार के माध्यम से जो विद्यार्थी आर्मी या वायुसेना में जाने के इच्छुक हैं, उनकी उच्च अधिकारियों से चर्चा करवाते हुए उन्हें सम्पूर्ण जानकारी यहां उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थी भारतीय वायु सेना एवं आर्मी की जो वैबसाईट है, उसी के अनुरूप अपना फार्म भरें, किसी दूसरी वैबसाईट या वीडियो को देखकर भ्रमित न हों। उन्होंने कहा कि आज अम्बाला ब्लाक टू व साहा के सरकारी स्कूलों में 11वीं व 12वीं में पढऩे वाले विद्यार्थी, जो इस क्षेत्र में जाना चाहते हैं, उन्हें इसकी जानकारी दी गई है।

आगे भी अन्य ब्लाकों में चरणबद्ध तरीके से सेमिनार का आयोजन करवाकर विद्यार्थियों को आवश्यक जानकारी दी जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि अम्बाला सेना से सम्बन्धित मामले में हब है, यहां पर ऐयरफोर्स एवं आर्मी की छावनी भी है। सेमिनार के दौरान विद्यार्थियों ने बड़ी जिज्ञासा से जो उनके प्रश्न थे, उस बारे भी अधिकारियों से मार्गदर्शन लिया और अधिकारियों ने भी विस्तार से विद्यार्थियों को उनके प्रश्नो का उत्तर देते हुए उन्हें सेना क्षेत्र में आने के लिये प्रोत्साहित किया। सेमिनार के दौरान एनडीए व आईएमए में प्रवेश लेने बारे भी विद्यार्थियों को प्रक्रिया के बारे जानकारी दी गई।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने इस मौके पर विद्यार्थियों को यह भी कहा कि यदि फिर भी उनके मन में कोई शंकाएं हैं तो वे आर्मी के भर्ती कार्यालय के इंक्वायरी सेल में जाकर जानकारी ले सकते हैं। इस कार्य के लिये वे अपने स्कूल के प्रिंसीपल को अवगत करवाएं। उन्होंने विद्यार्थियों को यह भी कहा कि जहां सेना में जाने के लिये हमें नियमित पढ़ाई करनी है,  लक्ष्य ऊंचा रखना है, वहीं यह भी ध्यान रखना है कि जब भी हमें इसके लिये आवेदन करना है, हमारे सभी दस्तावेज पूरे होने चाहिए। कईं बार दस्तावेज पूरे न होने के कारण हम आवेदन नही कर पाते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थियों को आज यहां से जो जानकारी मिली है, उस बारे वे अन्य विद्यार्थियों को भी जरूर बताएं। इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि अम्बाला छावनी बी.सी. बाजार स्थित स्कूल में एन.सी.सी. का प्रशिक्षण दिया जाता है। यदि किसी स्कूल में विद्यार्थियों को एन.सी.सी. के चैप्टर की आवश्यकता होगी तो उस कार्य को करवाने का काम किया जायेगा। सेमिनार के दौरान विस्तार से जो जानकारी दी गई है, उसकी डिटेल सम्बन्धित स्कूलों में भी उपलब्ध करवाने का कार्य किया जायेगा ताकि विद्यार्थियों को सम्पूर्ण जानकारी मिल सके।


सेमिनार के दौरान कर्नल गगन कत्याल, कर्नल गोपाल चंद लोहानी, ले. कर्नल वरूण वशिष्ठ, मेजर शाईश्टा, कै. पूजा ने विद्यार्थियों का उचित मार्गदर्शन करते हुए सेना में जाने के लिये अधिकारी व सोल्जर सामान्य डयूटी के लिये निर्धारित नियमों व शिक्षा के साथ-साथ जो भी अन्य आवश्यक जानकारी है, उस बारे उन्हें अवगत करवाया। इस मौके पर एसडीएम अम्बाला शहर हितेष कुमार ने आये हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर उपायुक्त विक्रम सिंह ने सेना व वायुसेना के उच्च अधिकारियों को पर्यावरण का प्रतीक पौधा देकर उनका यहां पंहुचने पर अभिनंदन किया। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनूप जाखड़, प्रिंसीपल एसडी कालेज डा0 राजेन्द्र राणा, डा0 नवीन गुलाटी, डीआईपीआरओ  धर्मेन्द्र कुमार, डीपीसी सुधीर कालड़ा, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी शरद, बीईओ रेनू अग्रवाल, शिक्षा विभाग से राजकुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

सेमिनार के दौरान आर्मी में लांस नायक के पद पर नियुक्त हिमांशी राजावत व लांस नायक संध्या शुक्ला ने भी विद्यार्थियों को जानकारी दी और बताया कि उन्होंने किस प्रकार सेना में आने के लिये तैयारी की और अपने अनुभव को साझा किया। सेमिनार की सबसे बड़ी विशेषता यह रही कि विद्यार्थियों को सेना से सम्बन्धित अधिकारियों ने ही मार्गदर्शन करते हुए उन्हें सेना मेें आने के लिये प्रोत्साहित किया।  

उपायुक्त ने इस मौके पर यह भी बताया कि विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिये व प्रतिस्पर्धा के युग को देखते हुए जिला के 93 सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में लाइब्रेरियों का सौंदर्यकरण करते हुए विद्यार्थियों द्वारा उनके लक्ष्य के मुताबिक पुस्तके उपलब्ध करवाने का काम किया गया है। करियर चार्ट के साथ-साथ अन्य आवश्यक जानकारी भी यहां पर उपलब्ध करवाई गई है।

बैंकिंग क्षेत्र में रूचि रखने वाले विद्यार्थियों को उनके स्कूल में ही बैंक प्रतिनिधि आकर उनका मार्गदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि यदि उन्हें और भी पुस्तकों की आवश्यकता होगी, तो वे प्रिंसीपल के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत करवाएं, वे भी उन्हें उपलब्ध करवाई जायेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *