June 17, 2024

बेहतर सुधार के लिए चिकित्सा संस्थानों का नियमित निरीक्षण जरूरीरू एडीसी

0

ऊना / 18 अगस्त / न्यू सुपर भारत

अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ. अमित कुमार शर्मा की अध्यक्षता में आज जिला क्वालिटी ऐस्योरंेस समिति एवं परिवार नियोजन क्षतिपूर्ति उपसमिति तथा जिला अवार्ड समिति की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। डाॅ. अमित कुमार ने बताया कि कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल पुरस्कार योजना के तहत वर्ष 2016 में जहां जिला के केवल 4 स्वास्थ्य संस्थान ही 70 प्रतिशत से अधिक अंक पाने में सफल हुए थे, वहीं वर्ष 2020 में जिला के 19 स्वास्थ्य संस्थान प्रशस्ति पुरस्कार पाने में सफल हुए हैं।

एडीसी ने कहा कि स्वास्थ्य इकाइयों में स्तरीय सेवाएं मुहैय्या करवाने के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल पुरस्कार योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके तहत संस्थान के सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओं जैसे कि स्वास्थ्य सुविधाओं, आचरण, कचरा प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण, समर्थन तथा स्वच्छता का मूल्यांकन किया जाता है।

इससे न केवल रोगियों को स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान होती हैं बल्कि भवन और परिसर को भी आकर्षक बनाने में मदद मिलती है। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी संस्थानों का नियमित निरीक्षण किया जाए तथा बेहतर सुधार के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए।  

यह है कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल अवार्ड योजनामुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमन कुमार शर्मा ने बताया कि सालाना 4000 इंडोर रोगियों से अधिक संख्या वाले सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में स्वच्छता और अच्छी प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार ने यह महत्वाकांक्षी योजना 15 मई 2015 को शुरू की थी। इसमें एक निर्धारित चेक लिस्ट के आधार पर स्वास्थ्य केंद्रों का तीन चरणों में असेस्मेंट किया जाता है।

आंतरिक मूल्यांकन का निरीक्षण स्थानीय टीम, सहकर्मी मूल्यांकन का निरीक्षण मंडल स्तरीय टीम और अंतिम मूल्यांकन राज्य स्तरीय टीम द्वारा किया जाता है। तीनों चरणों में 70 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाली चिकित्सा इकाइयों को राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर सम्मानित कर प्रशस्ति पत्र एवं अवार्ड धनराशि प्रदान की जाती है। जिसमें जिला स्तरीय चिकित्सालयों में प्रथम को 50 लाख, द्वितीय को 20 लाख तथा तृतीय स्थान पर रहने पर 10 लाख रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

इसके अतिरिक्त जो अस्पताल 70 प्रतिशत से अधिक अंक पाते हैं, उन्हें 3 लाख रुपये दिए जाते हैं।बैठक में जिला परिषद् अध्यक्षा नीलम कुमार, सीएमओ डाॅ. रमन शर्मा, चिकित्सा अधिकारी डाॅ. निखिल शर्मा, जिला प्रोग्राम अधिकारी परिवार नियोजन डाॅ. सुखदीप सिंह संधु सहित अन्य चिकित्सा अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *