May 18, 2024

खाद्य मन्त्री ने किया कहलूर उत्सव बम्म में सांस्कृतिक संध्या का शुभारम्भ

0

बिलासपुर / 18 मई / न्यू सुपर भारत

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं के बम्म में आयोजित मेले कहलूर उत्सव की प्रथम सांस्कृतिक संध्या में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कहलूर संस्कृति अनेक वर्षों से लोक गीत, लोक नृत्य के माध्यम से हमारी सभ्यता, परंपरा और संस्कृति के प्रति हमें जागरूक करती है। उन्होंने कहा कि मेले, त्यौहार व उत्सव हमारे समाज की पहचान है और इनके आयोजन से क्षेत्र के लोगों को एक दूसरे के साथ मिलने का मौका मिलता है ।

उन्होंने कहा कि संस्कृति और सभ्यता को संजोए रखने में मेलों की अहम भूमिका होती है मेले व त्यौहार हमारी पुरातन व समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं और रीति-रिवाजों के परिचायक हैं। विविधता में एकता के प्रतीक मेले व  उत्सव के आयोजन से हमारी संस्कृति को सहेजने में बल मिलता है।

मेले के आयोजन से आपसी भाईचारा सद्भाव कायम रहता है और मेले ग्रामीण समाज को जीवंत बनाते हैं। उन्होंने कहा कि मेलों के आयोजन से ग्रामीण प्रतिभाओं को अपनी कला व प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच मिलता है।


इस अवसर पर मंत्री राजेंद्र गर्ग द्वारा स्थानीय कलाकारों को सम्मानित करने के साथ-साथ वॉलीबॉल प्रतियोगिता के विजेता मैहरी काथला टीम को ट्रॉफी व ₹2100 तथा उपविजेता पंतेहड़ा टीम को ₹1100 व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।

उन्होंने मेला कमेटी को मेले के सफल आयोजन की बधाई दी और अपनी निधि से मिला कमेटी को 31हजार देने की घोषणा की।मेला कमेटी द्वारा खाद्य मंत्री को शॉल और टोपी पहना कर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर मेला कमेटी प्रधान के.डी. शर्मा, पंचायत प्रधान मनीष व मेला कमेटी सदस्यों सहित अन्य पंचायतों के प्रतिनिधि व भारी मात्रा में जनता उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *