June 2, 2024

पांच युवाओं ने बारह घंटों की मेहनत से तैयार कर दी सैनीटाइज करने की मशीन

0

*निजी अस्पताल के डाक्टरों व कर्मचारीयों ने कम लागत में तैयार की सैनीटाइजर मशीन 

घुमारवी (बिलासपुर) / 15 मई / सुरेन्द्र जम्वाल

जिला बिलासपुर के घुमारवीं शहर में स्थित निजी अस्पताल के डाक्टरों व कर्मचारियों ने बहुत कम समय में सेनिटाइजर की मशीन तैयार कर दी है। घुमारवीं शहर मे स्थित रेनबो हास्पिटल के डाक्टरों व कर्मचारियों ने मात्र बारह घंटे व पच्चीस हजार मे सैनीटाइजर करने की मशीन तैयार कर दी है ।

रेनबो हास्पिटल के प्रबंधक निदेशक प्रतीश शर्मा ने बताया कि देश में फैली  घातक बीमारी कोरोना वायरस से हर कोई डर के साए में जी रहा है। हास्पिटल मे आने जाने वाले मरीजों व उनके तीमारदारों के लिए बेशक पुख्ता इंतजाम किए गए थे, पर सैनिटाइजर मशीन न होने से फिर भी कुछ कमी खल रही थी जिस बारे में डाक्टरों व कर्मचारियों के साथ विचार विर्मश किया गया तथा तीन दिनों के गहन मंथन के बाद खुद निर्णय लिया गया कि जैसे सरकार के द्धारा रेलवे स्टेशनों पर सैनीटाइजर की मशीनें लगाई गई है क्यों न उस तरह की बनाई जाएं।

युवाओं डाक्टरों व कर्मचारियों ने मिलकर उस रेलवे विभाग के  द्धारा लगाएं गए सैनीटाइजर मशीन का अनुकरण करते हुए खुद ही बारह घंटों मे ही मशीन तैयार कर दी गई है ।

मशीन की खासबात यह है यह कम लागत तथा इसे लगभग बीस फुट दूरी पर कुर्सी पर बैठा  व्यक्ति अपने पैरों से चला सकता है जिससे उसे उस समय चलाया और बंद किया जा सकता है जब सामने से मरीज व उसके तीमारदार आस्पताल मे प्रवेश करते हैं ।

मशीन को बनाने में लोहे के एंगल ,पंप ,ड्रम तथा प्लास्टिक सीटों का प्रयोग किया गया है।इस मशीन को बनाने में प्रतीश शर्मा ,विपिन कुमार, चंचल कुमार ,अरुण कुमार व हैप्पी के द्धारा तैयार किया गया है जो रेनबो अस्पताल में डाक्टर व कर्मचारी है ।

इस अस्पताल में पूर्व सैनिकों के लिए ई सी एच की सुविधा भी उपलब्ध होने के साथ आयुष्मान व हिम केयर वालों को भी सुविधा दी जाती हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *